नक्सलबाड़ी आंदोलन की 54 वीं वर्षगांठ को संकल्प दिवस के रूप में मनाया

भाकपा माले जिला कमेटी द्वारा पश्चिम बंगाल के चर्चित नक्सलबाड़ी आंदोलन के 54 वर्षगांठ को संकल्प दिवस रूप में मंगलवार को मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 12:31 AM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 12:31 AM (IST)
नक्सलबाड़ी आंदोलन की 54 वीं वर्षगांठ को संकल्प दिवस के रूप में मनाया
नक्सलबाड़ी आंदोलन की 54 वीं वर्षगांठ को संकल्प दिवस के रूप में मनाया

समस्तीपुर । भाकपा माले जिला कमेटी द्वारा पश्चिम बंगाल के चर्चित नक्सलबाड़ी आंदोलन के 54 वर्षगांठ को संकल्प दिवस रूप में मंगलवार को मनाया गया। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने विवेक बिहार मुहल्ला में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए एक दिनी सांकेतिक धरना दिया। नक्सलबाड़ी आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। वक्ताओं ने बताया कि वर्ष 1965 में 25 मई को पश्चिम बंगाल के नक्सलबाड़ी इलाके में जमींदारों के खिलाफ बटाईदार किसानों ने आंदोलन की शुरुआत की थी। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ( मा‌र्क्सवादी लेनिनवादी) के संस्थापक व पार्टी के पहले महासचिव चारु मजूमदार ने नक्सलबाड़ी आंदोलन का नेतृत्व किया। माले नेता सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि चारु मजूमदार भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महान चितक एवं योद्धा थे। उन्होंने भारतीय क्रांति के रास्ते पर चलते हुए नवजनवादी क्रांति को आवश्यक बताया। कम्युनिस्ट आंदोलन में मौजूद आत्मसमर्पण वाद एवं अवसरवाद की तमाम प्रवृत्तियों के विरुद्ध निरंतर संघर्ष चलाया। जरूरतमंदों के बीच माले कार्यकर्ताओं ने बांटे साबुन, मास्क

कल्याणपुर : भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने सैदपुर चौक पर कोरोना से बचाव को लेकर जरूरतमंदों के बीच साबुन व मास्क का वितरण किया। इस दौरान लोगों को जागरूक भी किया। भाकपा-माले कल्याणपुर व पूसा प्रखंड सचिव दिनेश सिंह एवं अमित कुमार के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने वैक्सीन लेने के लिए लोगों को प्रेरित किया। लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखने, मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि मास्क लगाकर ही कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सकता है। इसके अतिरिक्त भी सावधानी बरतने की जरूरत है। मौके पर आइसा पूसा प्रखंड अध्यक्ष रौशन कुमार, महेश सिंह, राहुल कुमार आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी