भारत दर्शन टूरिस्ट ट्रेन कराएगी चार ज्योतिर्लिग और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की यात्रा

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ने भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन सेवा शुरू की है। भारत दर्शन ट्रेन चार ज्योतिर्लिग के साथ ही स्टैच्यू आफ यूनिटी के दर्शन भी कराएगी। 17 दिसंबर को धनबाद से खुलने वाली ट्रेन 29 दिसंबर को वापस लौटेगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 02:18 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 02:18 AM (IST)
भारत दर्शन टूरिस्ट ट्रेन कराएगी चार ज्योतिर्लिग और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की यात्रा
भारत दर्शन टूरिस्ट ट्रेन कराएगी चार ज्योतिर्लिग और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की यात्रा

समस्तीपुर । भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ने भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन सेवा शुरू की है। भारत दर्शन ट्रेन चार ज्योतिर्लिग के साथ ही स्टैच्यू आफ यूनिटी के दर्शन भी कराएगी। 17 दिसंबर को धनबाद से खुलने वाली ट्रेन 29 दिसंबर को वापस लौटेगी। पूरी यात्रा 12 रात 13 दिन की होगी। इसका कुल किराया सभी कर सहित 12 हजार 285 रुपया है। आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया गया कि भारत दर्शन ट्रेन स्टैचू आफ यूनिटी, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिग, ओम्कारेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिर्डी त्रिबंकेश्वर ज्योतिर्लिंग, भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग तीर्थ स्थलों का दर्शन कराएगी। यह ट्रेन धनबाद से खुलेगी और यात्री रास्ते में गोमो, कोडरमा, गया, तिलैया, राजगीर, नालंदा, बिहारशरीफ, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर, दिलदारनगर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से भी अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। वापसी में भी ट्रेन इन्हीं स्टेशनों पर रुकते हुए धनबाद लौटेगी। ट्रेन का पैकेज और सुविधाएं

आइआरसीटीसी के इस पैकेज का शुल्क प्रति यात्री रोजाना एक हजार रुपये से भी कम है। इस पैकेज में यात्रियों को ट्रेन में स्लीपर क्लास से सफर करने, धर्मशाला या होटल में ठहरने की व्यवस्था है। इसके साथ ही उन्हें तीनों टाइम का शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलेगा। इसके अलावा धर्मशाला में ठहरने व बसों से स्थानीय भ्रमण की सुविधा भी दी जाएगी। इस ट्रेन में टूर एस्कार्ट और प्रत्येक बोगी में सिक्योरिटी गार्ड की भी सुविधा होगी। इसके साथ यात्रियों का ट्रेवल इंश्योरेंस भी होगा। आइआरसीटीसी के अनुसार यह सबसे किफायती टूर पैकेज में से एक है। इस ट्रेन से यात्रा करने वाले सभी लोगों के लिए कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का रहना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी