छह रिक्तियों के विरुद्ध 415 अभ्यर्थियों का आवेदन, दो चयनित

समस्तीपुर। बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक नियोजन एवं सेवा शर्त नियमावली 2012 के प्रावधानों के आलोक में दलसिंहसराय नगर पंचायत नियोजन इकाई के तहत वर्ग 1 से 5 तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिग शहर के गोल्फ फिल्ड रेलवे कॉलोनी उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 11:40 PM (IST)
छह रिक्तियों के विरुद्ध 415 अभ्यर्थियों का आवेदन, दो चयनित
छह रिक्तियों के विरुद्ध 415 अभ्यर्थियों का आवेदन, दो चयनित

समस्तीपुर। बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक नियोजन एवं सेवा शर्त नियमावली 2012 के प्रावधानों के आलोक में दलसिंहसराय नगर पंचायत नियोजन इकाई के तहत वर्ग 1 से 5 तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिग शहर के गोल्फ फिल्ड रेलवे कॉलोनी उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुई। इसमें अलग-अलग पद के लिए दो अभ्यर्थी का चयन किया गया। केंद्र पर काउंसलिग के लिए विषयवार सैकड़ों अभ्यार्थियों के साथ अभिभावकों की भीड़ उमड़ पड़ी। हालांकि केंद्र के बाहर ही अभ्यार्थियों के अभिभावकों को रखा गया। मेरिट लिस्ट के अनुसार सुरक्षा बलों के द्वारा अंदर प्रवेश कराया गया। इस दौरान सभी अभ्यर्थी हेल्प डेस्क पर विषयवार जानकारी लेकर वहां जाकर बैठ गए। इस दौरान 6 अभ्यर्थियों की रिक्तियों के विरुद्ध 415 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया था। जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने बताया कि कक्षा 1 से 5 के लिए सामान्य विषय के चार व उर्दू के लिए दो रिक्तियां थी। इसमें पिछड़ा जाति, अनुसूचित जाति (महिला), अनुसूचित जनजाति (महिला), ईडब्लूएस (महिला) के उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। बताया गया कि रिक्तियों के आलोक में सामान्य विषय के लिए सामान्य से 20 आवेदन, पिछड़ा जाति के एक रिक्त पद के लिए 205, अनुसूचित जाति महिला के लिए 12, अनुसूचित जनजाति के लिए 3, ईडब्लूएस 46 एवं बिना किसी कोटि के लिए 69 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिए थे। वहीं कक्षा एक से पांच में उर्दू विषय के लिए तीन आवेदन पड़े थे। यह अभ्यर्थी विभिन्न जगहों से थे। नियोजन का कार्य दोपहर दो बजे तक समाप्त हो गया, जिसके बाद कागजातों के मिलान आदि का कार्य किया गया। मौके पर डीपीओ मध्याह्न भोजन अवधेश प्रसाद सिंह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार मिश्रा, प्रधानाध्यापक शाह जफर इमाम, सौरभ कुमार सहित अन्य उपस्थित रहे।

भीड़ को देखते हुए किए गए थे सुरक्षा के इंतजाम अभ्यर्थियों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी इंतजाम किये गए थे। इसके अतिरिक्त हेल्प डेस्क का निर्माण कराया गया था। दूसरी तरफ विधि व्यवस्था का संधारण के लिए दंडाधिकारी एवं महिला पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

लाउडस्पीकर से पुकारा जा रहा था अभ्यर्थियों का नाम अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए टेबल भी बनाए गए थे। इस पर कर्मी व अधिकारी तैनात थे। प्रशासनिक स्तर पर काउंसलिग के दौरान सभी अभ्यर्थियों की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा रही थी। विद्यालय परिसर में मौजूद अभ्यर्थियों की अलग से वीडियोग्राफी की जा रही थी।

चयनित अभ्यर्थियों की औपबंधिक सूची नाम प्राप्त अंक निधि कुमारी-81.01 बिपिन कुमार-79.96

chat bot
आपका साथी