दीपावली और छठ को लेकर अलर्ट, कमांडेंट ने चलाया तलाशी अभियान

आगामी पर्व-त्योहार के मद्देनजर अलर्ट रहने को लेकर मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी ने सोमवार को समस्तीपुर जंक्शन का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 12:20 AM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 06:10 AM (IST)
दीपावली और छठ को लेकर अलर्ट, कमांडेंट ने चलाया तलाशी अभियान
दीपावली और छठ को लेकर अलर्ट, कमांडेंट ने चलाया तलाशी अभियान

समस्तीपुर । आगामी पर्व-त्योहार के मद्देनजर अलर्ट रहने को लेकर मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी ने सोमवार को समस्तीपुर जंक्शन का औचक निरीक्षण किया। पर्व के मद्देनजर ट्रेनों में भीड़ बढ़ने लगी है। रेलवे प्रशासन भी यात्रियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर और अलर्ट हो गया है। जंक्शन से गुजरने वाली विभिन्न ट्रेनों में जांच की। कमांडेंट ने डॉग स्कवायड से भी ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के इंतजार में बैठे यात्रियों के सामान की जांच कराई। ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों पर शंका होने पर आई कार्ड की जांच की गई। सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों के सामानों की जांच डॉग स्कावॉयड के साथ की गई। संदेह होने पर कई लोगों से पूछताछ भी हुई। दीपावली और छठ पर्व को लेकर ट्रेनों और स्टेशनों में अत्यधिक भीड़ हो जाती है। स्टेशन परिसर से लेकर पार्सल, प्लेटफार्म आदि जगहों पर रखे गए सामान की भी तलाशी ली गई। हालांकि, पुलिस का लाव लश्कर देख यात्रियों में भी हड़कंप मचा रहा। वहीं दूसरी ओर आरपीएफ अधिकारियों व जवानों के साथ सुरक्षा सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें बल सदस्यों ने अपनी-अपनी परेशानियों से उन्हें अवगत कराया। मौके पर आरपीएफ इंस्पेक्टर आलम अंसारी, सब इंस्पेक्टर चंदन कुमार सिंह, एएसआइ रघुनंदन प्रसाद यादव आदि उपस्थित रहे।

-----------------------

182 पर भी कॉल करने की सलाह

रेल यात्रियों खासकर अपरिचित यात्री द्वारा अनावश्यक मेलजोल बढ़ाने पर अविलंब 182 नंबर डायल करने की सलाह दी गई। इसके अलावा स्टेशन पर यात्री सुरक्षा, यात्रियों से संबंधित अपराध, महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण एवं नशाखुरानों के बाबत जागरूकता अभियान चलाया गया। पुरुष यात्रियों को महिला बोगी और सामान्य यात्रियों को दिव्यांग बोगी में सफर नहीं करने, ट्रेन में अथवा रेलवे स्टेशन सामान छूटने, रेल यात्रा के दौरान चिकित्सकीय सहायता की जरूरत पड़ने, सहयात्री द्वारा यात्रा के दौरान परेशान अथवा अभद्र व्यवहार करने पर रेलवे सुरक्षा बल की सहायता प्राप्त करने की अपील की गई।

-------------------------

जहरखुरानी गिरोह से सतर्क रहने की अपील

पर्व के मद्देनजर बढ़ी हुई भीड़ को लेकर यात्रियों को सतर्क और आगाह किया गया। यात्रियों को जहरखुरानों व संदिग्ध से सतर्क रहने की अपील की गई। किसी भी प्रकार की असुरक्षा की स्थिति सामने आने पर तत्काल आरपीएफ की हेल्पलाइन नंबर पर सूचित करने को कहा गया। वहीं यह भी बताया गया कि यदि किसी व्यक्ति की हरकतें संदिग्ध नजर आती हैं तो इसकी सूचना ट्रेन में मौजूद रेलवे के स्टाफ और सुरक्षा बलों को दें।

------------------------

कुली व वेंडरों से यात्रियों की सुरक्षा में सहयोग की अपील

ट्रेन यात्रा के दौरान हो रही आपराधिक घटनाओं पर रोकथाम के लिए स्टेशन परिसर में कमांडेंट कुली व वेंडरों के साथ बैठक की। कुली व वेंडरों का सत्यापन भी किया गया। उनसे अपराध व अपराधियों के बारे में सहयोग करने की बात कही। कहा कि स्टेशन या ट्रेन में कोई सामान या व्यक्ति संदिग्ध दिखाई दें तो तत्काल इसकी सूचना आरपीएफ या जीआरपी को दें। उन्होंने कहा कि ट्रेनों व स्टेशन परिसर में क्या हो रहा है वह वेंडरों व कुलियों से छुप नहीं सकता। इसलिए देश के सच्चे नागरिक और रेलवे के सहयोगी होने के कारण पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर रेलवे व यात्रियों की सुरक्षा में सहयोग करें।

chat bot
आपका साथी