फ्लाईओवर के कारण मुसरीघरारी मंदिर का टूटेगा एक भाग

समस्तीपुर । मुसरीघरारी में एनएच 28 पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाना है। इसके चलते मुसरीघरारी स्थित एक मंदिर का कुछ हिस्सा टूटेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 11:51 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 11:51 PM (IST)
फ्लाईओवर के कारण मुसरीघरारी मंदिर का टूटेगा एक भाग
फ्लाईओवर के कारण मुसरीघरारी मंदिर का टूटेगा एक भाग

समस्तीपुर । मुसरीघरारी में एनएच 28 पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाना है। इसके चलते मुसरीघरारी स्थित एक मंदिर का कुछ हिस्सा टूटेगा। इसको लेकर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को मंदिर कमेटी के साथ बैठक करने को कहा है। साथ ही मंदिर का कितना हिस्सा टूटेगा, इसको लेकर रिपोर्ट भी देने को कहा है।

समाहरणालय स्थित अपने कक्ष में गुरुवार को भूअर्जन से संबंधित बैठक में यह बात सामने आयी। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने अनुमंडल पदाधिकारी आरके दिवाकर को निर्देश दिया कि मुसरीघरारी में फ्लाईओवर बनने के लिए एक मंदिर के कुछ भाग का टूटना तय हुआ है। जिसके लिए मंदिर कमेटी के साथ एक बैठक कर लेंगे। बैठक कर रिपोर्ट देंगे कि मंदिर का कितना हिस्सा तोड़ा जा रहा है। गैस पाइपलाइन परियोजना की समीक्षा करते हुए परियोजना प्रबंधक आईओसीएल से राजस्व ग्राम बाघी (प्रखंड ताजपुर) एवं निकसपुर (प्रखंड उजियारपुर) के रैयतौं का एलपीसी निर्गत हुआ अथवा नहीं, इसकी जानकारी मांगी। इस पर प्रबंधक ने बताया कि एलपीसी निर्गत हो गया है। एनईसी के लिए समस्तीपुर निबंधन कार्यालय में अप्लाई किया गया है। अवर निबंधक, समस्तीपुर को शीघ्र एनईसी निर्गत करने का निर्देश दिया गया। प्रबंधक ने बताया गया कि आधारपुर में कार्य प्रारंभ किया जाना था कितु वर्षा के कारण नहीं हो सका है। उन्हें कार्य प्रारंभ करने के पूर्व सूचित करने का निर्देश दिया गया। जबकि रहीमाबाद में कार्य प्रगति पर है।

भारतमाला परियोजना की समीक्षा करते हुए एनएच 119 (डी) के पैकेज 3 के तहत अर्जनाधीन भीठ -1 किस्म के भूमि के मूल्यांकन के संबंध में परीक्षा किए जाने पर जिला भू अर्जन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 6 सदस्य कमेटी की रिपोर्ट तैयार कर परियोजना निदेशक, एनएचएआई छपरा को भेजा गया है। उन्होंने शीघ्र मूल्यांकन कर अनुमोदन के लिए भेजने का निर्देश दिया। रैयतों को मुआवजा भुगतान से संबंधित प्रतिवेदन के अवलोकन उपरांत भुगतान में गति लाने को भी कहा। इस दौरान राजस्व ग्राम वार रैयतों से प्राप्त कागजात से संबंधित प्रतिवेदन के अवलोकन उपरांत भूमि सुधार उप समाहर्ता, समस्तीपुर तथा अंचलाधिकारी ताजपुर एवं समस्तीपुर को संयुक्त रूप से राजस्व ग्राम में जाकर रैयतों के साथ सभा कर उसे समझाते हुए कि राशि प्राप्ति हेतु कागजात जमा करें। अन्यथा उनकी राशि सक्षम प्राधिकार को भेजते हुए अधिसूचित भूमि का प्राधिकार एनएचएआई को दे दिया जाएगा। जिला भू अर्जन पदाधिकारी को डीएम ने निर्देश दिया कि राजस्व ग्राम वार संयुक्त रूप से प्राप्त एलपीसी एवं व्यक्तिगत रूप से प्राप्त एलपीसी का प्रतिवेदन अगली बैठक से पूर्व तैयार कर लेंगे। डीएम ने कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल रोसड़ा को निर्देश दिया कि दलसिंहसराय गंज में हॉस्पीटल चौक के पास टूटा हुए सड़क को एक सप्ताह के अंदर बनवाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी से कहा कि आईओसीएल द्वारा किसी भी प्रकार के रोड की क्षति या रोड में गड्ढा छोड़ दिया जाता है, तो उस पर 133 के तहत कार्रवाई करना प्रारंभ करेंगे। वहीं

भू अर्जन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि एनएच में आने वाले सभी कुआं, बिजली संबंधित, चापाकल और पेड़ के मूल्यों का निर्धारण करना सुनिश्चित करते हुए इसकी रिपोर्ट देंगे। बैठक में अपर समाहर्ता विनय कुमार राय, जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, संबंधित पुलिस पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, आरसीडी, आरडब्ल्यूडी, गैस पाइपलाइन एवं जिला भू अर्जन पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी