रेल मंडल से सेवानिवृत्त 16 कर्मियों के बीच 7.350 करोड़ समापक राशि वितरित

मंडल रेल से जुड़े 16 कर्मचारी मंगलवार को सेवा से सेवानिवृत्त हुए। उन कर्मियों की सेवानिवृति पर मंडल मुख्यालय स्थित मंथन सभागार में मंगलवार को मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल ने सभी को एक फोल्डर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 11:34 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 11:34 PM (IST)
रेल मंडल से सेवानिवृत्त 16 कर्मियों के बीच 7.350 करोड़ समापक राशि वितरित
रेल मंडल से सेवानिवृत्त 16 कर्मियों के बीच 7.350 करोड़ समापक राशि वितरित

समस्तीपुर । मंडल रेल से जुड़े 16 कर्मचारी मंगलवार को सेवा से सेवानिवृत्त हुए। उन कर्मियों की सेवानिवृति पर मंडल मुख्यालय स्थित मंथन सभागार में मंगलवार को मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल ने सभी को एक फोल्डर दिया। इसमें समापक भुगतान विवरणी, गोल्ड प्लेटेड सिल्वर मेडल पहचान पत्र, सेवानिवृत्ति चिकित्सा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश आदि उपलब्ध कराया गया। समापक भुगतान की राशि लेखा विभाग के द्वारा आनलाइन माध्यम से सीधे सेवानिवृत कर्मियों के बैंक खाते में भेजी जा रही है। इसके अतिरिक्त सेवानिवृत्त हो रहे सभी 16 रेल कर्मियों के लंबी रेल सेवा से जुड़े उनके अनुभवों को भी रेल मंत्रालय द्वारा संचालित अनुभव पोर्टल पर अपलोड किया गया है। इस सेवानिवृति शीर्ष पर कुल 7.129 करोड़ सामान्य समापक भुगतान पर तथा असामान्य मामलों के निष्पादन शीर्ष पर कुल 0.221 करोड़ की राशि यानि कुल 7.350 करोड़ की राशि संबंधित बैंक के माध्यम से भुगतान की जा रही है। समापक भुगतान बैठक में सेवानिवृत्त होने वाले समस्त रेल कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के उपरांत वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सुविधाएं तथा रेल प्रशासन द्वारा सेवानिवृत्ति के उपरांत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं से अवगत कराया गया। साथ ही उनके परिवाद के निस्तारण के सभी संबंधित प्लेटफॉर्म के बारे में भी सूचित किया गया। संचालन वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी ओमप्रकाश सिंह ने किया। सेवानिवृत्त होनेवाले कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबंधक के साथ-साथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के मंडल मंत्री केके मिश्रा, केंद्रीय संगठन मंत्री चंद्रशेखर सिंह, मनोज कुमार आदि उपस्थित रहे। पेंशन भुगतान के लिए जारी किया गया ई-पीपीओ :

रेलवे बोर्ड के गो ग्रीन इनिटेटिव के अंतर्गत पेपरलेस कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सभी कर्मचारियों को एचआरएमएस मॉड्यूल के माध्यम से सेवानिवृत किए जाने का निर्णय लिया गया था। इन निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करते हुए 30 नवंबर को समस्तीपुर मंडल से सेवानिवृत होने वाले सभी 16 कर्मियों के समापक भुगतान के सभी मामले एचआरएमएस मॉड्यूल के माध्यम से निष्पादित किया गया है। इस मंडल के सभी कर्मचारियों को पेंशन भुगतान हेतु ई-पीपीओ जारी किया जा चुका है, जिसकी प्रति उन्हें उपलब्ध करा दी गई है। ई-पीपीओ जारी होने से अब सेवानिवृत कर्मचारियों को पेंशन का भुगतान सेवानिवृति के अगले महीने से ही प्रारंभ हो जाएगा। कोरोना महामारी के संक्रमण के नयाचार अनुपालन शीर्ष पर मूवमेंट तथा सामाजिक दूरी को नियंत्रित रखने के उद्देश्य से अब तक वीडियो कॉफ्रेंसिग के माध्यम से सेवानिवृति कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था। परंतु यूनियन की मांग तथा कोरोना संक्रमण के घटते फैलाव शीर्ष पर सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों का पूर्व की भांति सेवानिवृत्ति का भौतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

chat bot
आपका साथी