प्रतिदिन 500 आरटी-पीसीआर और 220 ट्रू-नेट से जांच

समस्तीपुर। जिले में कोरोना का संक्रमण भले ही लगातार कम हो रहा है परंतु यहां जांच की ग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 11:43 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 05:12 AM (IST)
प्रतिदिन 500 आरटी-पीसीआर और 220 ट्रू-नेट से जांच
प्रतिदिन 500 आरटी-पीसीआर और 220 ट्रू-नेट से जांच

समस्तीपुर। जिले में कोरोना का संक्रमण भले ही लगातार कम हो रहा है परंतु, यहां जांच की गति धीमी नहीं हो रही है। प्रशासनिक स्तर से जांच की गति को और तेज करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। उधर, वैश्विक महामारी कोरोना संकट काल के बीच मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा भी नित्य नए फैसले लिए जा रहे हैं, जिससे कोरोना जांच में तेजी आए तथा संक्रमण पर पूरी तरह से काबू पाया जा सके।

इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने जिले में आरटी-पीसीआर के माध्यम से जांच की गति को और तेज करने का निर्देश दिया है। इसके लिए प्रतिदिन के हिसाब से लक्षण भी निर्धारित कर दिया है। इसके अंतर्गत अब प्रत्येक दिन रैपिड एंटीजन टेस्ट से छह हजार, आरटी-पीसीआर से 500 जांच तथा ट्रू-नेट मशीन से 220 जांच करने का निर्देश दिया गया है। इस तरह पूर्व निर्धारित लक्ष्य को संशोधित कर प्रत्येक दिन की जाने वाली जांच के लक्ष्य में वृद्धि की गई है। कोविड-19 की जांच के लिए करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अब कोविड-19 की जांच के लिए आपको दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए विभाग द्वारा संजीवनी एप लांच किया गया है। इस एप में एक फीचर दिया गया है, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन रजिस्टर कर कोविड-19 जांच के लिए फॉर्म भर सकते हैं। कोविड-19 जांच के लिए ऑनलाइन आपको व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी। इसमें नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी एवं घर का पता तथा लक्षण भी बताना होगा। व्यक्ति को इस बात की भी जानकारी देनी होगी कि क्या वह कंटेनमेंट जोन में रहते हैं तथा क्या कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं। रजिस्टर करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक केस आईडी मिलेगा जिसके माध्यम से अपना कोविड-19 जांच करा सकते हैं।

एंटीजन में 30 मिनट के अंदर आ रहे नतीजे

एंटीजन टेस्ट में 30 मिनट के अंदर रिजल्ट मिल रहा है। वहीं आरटी-पीसीआर में रिजल्ट आने में छह से 24 घंटे लग जाते हैं। तब तक तो संक्रमित व्यक्ति को पता नहीं होता कि वो पॉजिटिव है और वो कई लोगों को वायरस फैला चुका है। रैपिड एंटीजन में आधे घंटे के अंदर ही रिपोर्ट सामने आ जाती है, ऐसे में मरीज को आइसोलेट किया जा सकता है। सभी पीएचसी स्तर पर हो रही है कोरोना वायरस की जांच जिले में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों में मरीजों के चिकित्सा को लेकर प्रयासरत है और सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। ताकि, कोरोना संक्रमण के उपचाराधीन को तत्काल चिकित्सकीय उपचार उपलब्ध हो सके। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना की जांच के लिए जिले के सभी पीएचसी पर रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से टेस्टिग कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी