समस्तीपुर में लगेंगे हल्दी प्रोसेसिंग के 43 उद्योग

समस्तीपुर। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत समस्तीपुर के लिए हल्दी चयनित है। खेती के साथ इससे जुड़े उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। हल्दी प्रोसेसिंग उद्योग के लिए 43 लोगों ने आनलाइन आवेदन किया है इनमें 11 को स्वीकृति भी मिल गई है। जल्द ये उद्योग काम करने लगेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 12:10 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 12:10 AM (IST)
समस्तीपुर में लगेंगे हल्दी प्रोसेसिंग के 43 उद्योग
समस्तीपुर में लगेंगे हल्दी प्रोसेसिंग के 43 उद्योग

समस्तीपुर। 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' के तहत समस्तीपुर के लिए हल्दी चयनित है। खेती के साथ इससे जुड़े उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। हल्दी प्रोसेसिंग उद्योग के लिए 43 लोगों ने आनलाइन आवेदन किया है, इनमें 11 को स्वीकृति भी मिल गई है। जल्द ये उद्योग काम करने लगेंगे। इससे किसानों को फायदा होने के साथ जिले के लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

पाच हजार हेक्टेयर में खेती : जिले में फिलहाल पाच हजार हेक्टेयर में हल्दी की खेती होती है। छोटे-बड़े करीब 10 हजार किसान इससे जुड़े हैं। हर साल करीब पाच लाख टन हल्दी का उत्पादन होता है। जिले में इसके व्यापार का बड़ा केंद्र वारिसनगर बाजार समिति की मसाला मंडी है। यहा सूबे के साथ बंगाल और नेपाल के भी व्यापारी आते हैं। खुली मंडी होने के कारण भाव स्थिर नहीं होता है। उम्मीद है कि नई योजना से हल्दी व इसके उत्पाद को बड़ा बाजार मिलेगा।

------------------

कृषि विभाग देगा खेती और प्रसंस्करण को बढ़ावा : चयनित उत्पाद पर आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार वित्तीय सहायता प्रदान कर रही। उद्योग लगाने पर 35 प्रतिशत अनुदान का प्रविधान है। स्वीकृत 11 उद्योगों को इसका लाभ मिलेगा। 32 के आवेदन भी जल्द स्वीकृत हो जाएंगे। मार्केटिंग में भी सहयोग किया जाएगा।

दूसरी ओर, कृषि विभाग भी इसकी खेती को बढ़ावा दे रहा है। जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार का कहना है कि खेती से रोजगार के अवसर के साथ किसान आत्मनिर्भर बन सकें, इसकी कोशिश हो रही। खेती में आनेवाली दिक्कतें दूर की जा रही हैं। इससे नए किसान भी हल्दी की खेती के लिए प्रेरित होंगे।

वर्जन

जिले में हल्दी की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सूक्ष्म व लघु उद्योग स्थापित किए जाएंगे। खेती और प्रसंस्करण के लिए सरकार किसानों को वित्तीय व तकनीकी मदद पहुंचाएगी।

अजय कुमार सिंह

सहायक निदेशक (उद्यान), समस्तीपुर।

chat bot
आपका साथी