बीआरएबीयू के 42 संबद्ध कालेजों की होगी जांच, कमेटी गठित

संबद्ध कालेजों को एक नियमित अवधि के लिए सरकार की ओर से संबंधन दिया जाता है। इस अवधि के पूरा होने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से गठित कमेटी उसका भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट सौंपती है। इसे विभिन्न निकायों से पास करा सरकार को भेजा जाता है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:51 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:51 AM (IST)
बीआरएबीयू के 42 संबद्ध कालेजों की होगी जांच, कमेटी गठित
कालेजों का संबंधन विस्तारित करने के लिए की जाएगी जांच।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के 42 संबद्ध कालेजों की जांच की जाएगी। विवि की ओर से इसको लेकर कमेटी का गठन किया गया है। तीन-तीन सदस्यों को इस कमेटी में रखा गया है। 10 दिसंबर तक कमेटी इन कालेजों का भौतिक सत्यापन करेगी। इसके बाद विवि को रिपोर्ट सौंपेगी। एफीलिएशन काउंसिल, एकेडमिक काउंसिल से पास होकर सिंडिकेट की अगली बैठक में रखा जाएगा। सीनेट से पास कराने के बाद कालेजों का संबंधन विस्तारित करने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। इन कालेजों में कई ऐसे हैं जिन्हें पहले संबंधन मिल चुका है, लेकिन उनकी अवधि पूरी हो चुकी है। वहीं कुछ नए कालेजों ने भी संबंधन के लिए आवेदन दिया है। जांच टीम भौतिक सत्यापन के समय यह देखेगी कि आधारभूत संरचना, विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार शिक्षकों की नियुक्ति, पुस्तकालय व कक्षाओं की संख्या समेत अन्य संसाधनों की जांच की जाएगी। बता दें कि संबद्ध कालेजों को एक नियमित अवधि के लिए सरकार की ओर से संबंधन दिया जाता है। इस अवधि के पूरा होने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से गठित कमेटी उसका भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट सौंपती है। इसे विभिन्न निकायों से पास करा सरकार को भेजा जाता है। वहां से संबंधित कालेजों का संबंधन स्वीकृत या विस्तारित किया जाता है। 

डा.एसके पाल बने मानविकी के संकायाध्यक्ष

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के मानविकी के नए संकायाध्यक्ष डा.एसके पाल बनाए गए हैं। निवर्तमान संकायाध्यक्ष डा.अनिल कुमार ङ्क्षसह के अवकाश प्राप्त करने पर डा.पाल को यह जिम्मेवारी सौंपी गई है। विवि की ओर से इसकी अधिसूचना जारी की गई है। डा.पाल पूर्व में अंग्रेजी विभाग में प्राध्यापक और अध्यक्ष रह चुके हैं। वहीं वर्तमान में राघव प्रसाद ङ्क्षसह कालेज जैंतपुर में प्राचार्य हैं। डा.एसके पाल को संकायाध्यक्ष बनने पर सीसीडीसी डा.अमिता शर्मा, डा.ओपी राय, डा.अरुण कुमार, डा.सुरेंद्र केशरी, डा.मधु शालिनी, डा.मधुर कुमार, डा.अभय कुमार ङ्क्षसह, डा.ललित प्रभा, डा.अनिता घोष, पंकज कुमार समेत विवि व कालेज के प्राध्यापकों ने बधाई दी है।  

chat bot
आपका साथी