ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के लिए युवाओं को किया जाएगा जागरूक

सहरसा। जिले के युवक - युवतियों को रोजगार का अधिकाधिक अवसर प्रदान करने के लिए गांव - गा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:00 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:00 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के लिए  
युवाओं को किया जाएगा जागरूक
ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के लिए युवाओं को किया जाएगा जागरूक

सहरसा। जिले के युवक - युवतियों को रोजगार का अधिकाधिक अवसर प्रदान करने के लिए गांव - गांव में अभियान चलाया जाएगा। जिला प्रशासन ने इसके लिए ग्रामीण स्तर पर युवाओं को जागरूक करने और रोजगार के लिए प्रेरित करने की योजना बनाई है।

राज्य सरकार ने सात निश्चय में शामिल 'आर्थिक हल, युवाओं को बल' कार्यक्रम के तहत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता और कुशल युवा कार्यक्रम से अधिक-से-अधिक लोगों को लाभांवित करने और रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने के लिए गांव-गांव में अभियान चलाया जाएगा।

--------------

अभियान के लिए कार्यपालक सहायकों को दिया गया प्रशिक्षण

-----

ग्रामीण क्षेत्र के बहुत से युवक - युवतियां सरकार की इन तीनों महत्वाकांक्षी योजना से अनभिज्ञ हैं। उन्हें किन योजनाओं का कैसे लाभ मिल सकता है, इसकी जानकारी नहीं है। फलस्वरूप वो इसका लाभ नहीं ले पाते हैं। जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र में इसके लिए सभी पंचायत के कार्यपालक सहायकों को प्रशिक्षित किया गया जो अपने पोषक क्षेत्र के युवक-युवतियों को इन योजनाओं के लिए अहर्ता और आवेदन की विधि बताएंगे। जरूरत पड़ने पर उनका स्थानीय स्तर से आवेदन भी ऑनलाइन कराएंगे।

----------------

हजारों बच्चों को मिल सकता है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ

--------

कुशल युवा कार्यक्रम और स्वयं सहायता भत्ता के साथ इस इलाके के बहुत से बच्चों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ जानकारी के अभाव में नहीं मिल पा रहा है। शहरी क्षेत्र के छात्र-छात्राओं का इन योजनाओं के लिए अधिकांश आवेदन प्राप्त होता है, जबकि जानकारी और साधन के अभाव में ग्रामीण क्षेत्र के बहुत से बच्चे उच्चस्तरीय पढ़ाई नहीं कर पाते। ग्रामीण स्तर पर अभियान चलाए जाने से हजारों वंचित बच्चों को इन योजनाओं का लाभ मिल सकता है।

--------------

कोट

जिले के बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए गांव-गांव में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा ताकि अधिक-से-अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें।

कुमारी तोसी, प्रभारी पदाधिकारी, डीआरसीसी, सहरसा।

chat bot
आपका साथी