चार हजार महिलाकर्मियों पर भी होगी पंचायत चुनाव कराने की जिम्मेवारी

सहरसा। पुरूषों की तर्ज पर समान वेतन प्राप्त करने वाली महिला कर्मियों को अक्सर चुनावों में छूट ि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 06:43 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 06:43 PM (IST)
चार हजार महिलाकर्मियों पर भी होगी 
पंचायत चुनाव कराने की जिम्मेवारी
चार हजार महिलाकर्मियों पर भी होगी पंचायत चुनाव कराने की जिम्मेवारी

सहरसा। पुरूषों की तर्ज पर समान वेतन प्राप्त करने वाली महिला कर्मियों को अक्सर चुनावों में छूट मिल जाती थी। लोकसभा चुनाव में मानक के तौर पर सभी विधानसभा क्षेत्र में एक-दो महिला मतदान केंद्र बनाया गया।

कोविड-19 के कारण संपन्न विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ने के कारण जिले की 15 सौ मतदान कर्मियों को लगाया गया। परंतु आनेवाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहली बार बड़े पैमाने पर चार हजार महिला कर्मियों को मतदान कार्य में लगाने की योजना है। गत दिन सहरसा में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम के साथ जिला निर्वाचन पदाधिकारी कौशल कुमार व अन्य अधिकारियों की बैठक में हुए विचार-विमर्श के आधार पर जिला प्रशासन इसकी तैयारी में जुट गया है।

---

बड़े पैमाने पर पुलिस बलों की भी होगी प्रतिनियुक्ति

---

सचिव और जिला प्रशासन के बीच हुई बैठक के आधार पर पंचायत चुनाव में अभ्यर्थियों के बीच नजदीकी प्रतिस्पद्र्धा को देखते हुए विधि- व्यवस्था संधारण के लिए बड़े पैमाने पर पुलिसबलों की प्रतिनियुक्ति का निर्णय लिया गया है। इसके लिए निर्वाचन आयोग और सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। आयोग के सचिव को डीएम ने स्पष्ट रूप से बताया कि जिला में विधि-व्यवस्था के संधारण, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में निर्वाचन संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की आवश्यकता होगी। इस लिहाज से तैयारी शुरू कर दी गई है।

------------

14 टेबुल पर होगी मतगणना

------

पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद अनुमंडल और प्रखंड मुख्यालय में मतों की गिनती होगी। इसके लिए कोविड-19 सुरक्षा के मद्देनजर बज्रगृह में ईवीएम के रखरखाव की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। ईवीएम से चुनाव के बावजूद पूर्व की भांति 14 मतगणना टेबुल लगाए जाएंगे जिससे मतगणना कार्य को शीघ्रताशीघ्र पूरा किया जा सके।

----------------

कोट

मतदान केंद्रों की संख्या को देखते हुए इस बार बड़े पैमाने पर महिला कर्मियों को भी लगाने की जरूरत पड़ गई है। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

अहमद अली अंसारी

जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सहरसा

chat bot
आपका साथी