मां का पट खुलते ही उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

सहरसा । आदिशक्ति मां दुर्गा की पूजा परवान पर है। मंगलवार को मां दुर्गा के सातवें स्वरूप मां क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 07:10 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 07:10 PM (IST)
मां का पट खुलते ही उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
मां का पट खुलते ही उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

सहरसा । आदिशक्ति मां दुर्गा की पूजा परवान पर है। मंगलवार को मां दुर्गा के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा अर्चना की गयी। सप्तमी पूजन के बाद देर रात से ही मां दुर्गा मंदिर के पट दर्शन के लिए खोल दिया गया। लोगों ने श्रद्धा व भक्ति से मां की पूजा-अर्चना की। शहर के दुर्गा मंदिर के समीप पूजन सामग्री की दुकानें सज गयी है। शहर के प्रशांत रोड स्थित दुर्गा मंदिर में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा बनायी गयी है। शहर के जेल गेट स्थित दुर्गा मंदिर, पश्चिमी रेलवे कालोनी स्थित दुर्गा मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गयी है। पट खुलते ही इन दुर्गा मंदिरों में श्रद्धालुओं के आने का तांता लगा रहा। शहर के बडी दुर्गा स्थान में मंगलवार को सप्तमी के दिन मां कालरात्रि की विशेष पूजा अर्चना की गयी। पुजारी फूल झा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन कार्य में जुटे रहे। मंगलवार की मध्य रात में मां दुर्गा को छप्पन भोग लगाया गया। शहर के कालेज गेट, पूर्वी रेलवे केालोनी, जीआरपी बैरक, पुरानी जेल, प्रशांत सिनेमा रोड, सहरसा कचहरी, बडी दुर्गा स्थान मंदिर, थाना चौक में भी मां दुर्गा की खोइछा भरने के लिए महिला श्रद्धालुओं के बीच होड़ मची रही। बड़ी दुर्गा स्थान में बच्चों की टोली प्रत्येक दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करते है। सुबह से ही बच्चों की टोली मंदिर परिसर में जुट जाती है। जो पूजन के अंत तक रहती है।

--------------------

मंदिर परिसर में ही सज गयी दुकानें

शहर के बडी दुर्गा स्थान सहित अन्य दुर्गा मंदिरों में पूजन सामग्री की दुकानें सज गयी है। पूजन सामग्री सहित मिठाई की भी दुकानें खुल गयी। बच्चों के लिए खिलौने की दुकानें सज गयी है। मंदिर परिसर में हर प्रवेश द्वार पर संचालक द्वारा कोराना गाइडलाइन का पालन करने के लिए बैनर लगा दिया गया है। जिसमें श्रद्धालुओं से एक दूसरे से दूरी बनाकर ही पूजन कार्य करने का अनुरोध किया गया है। शहर के थाना चौक दुर्गा मंदिर के समक्ष स्टाल बनाकर दुकानें आवंटित की गयी है। जिसमें पूजन सामग्री सहित खिलौने की दुकानें खुल गयी है।

-------------------------------

पूजन को लेकर जिला प्रशासन है सजग

शहर में पूजन को लेकर जिला प्रशासन सजग है। जिला प्रशासन ने सभी पूजा आयोजकों को भीड़ नहीं लगाने का अनुरोध किया है। भीड़ से बचने की सलाह देते हुए पूजा पंडालों की विशेष निगरानी बरतने को कहा है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोरोना के नियमों का पालन करना आवश्यक है।

------------------

पूर्वी रेलवे कालोनी में पुष्पांजलि आज

शहर के पूर्वी रेलवे कालोनी दुर्गा मंदिर में पुष्पांजलि बुधवार की सुबह होगा। पूर्वी रेलवे कालोनी दुर्गा मंदिर में मां दुर्गा सहित अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित की गयी है। यहां अधिकांश बंगाली समुदाय के लोगों द्वारा विशेष पूजा अर्चना की जाती है। बंगाली समुदाय से जुड़े श्रद्धालुओं की टोली अष्टमी की सुबह ही मां दुर्गा को पुष्पांजलि देने के लिए विेशेष पूजन करते है। भीड़ की अधिकता को लेकर पुष्पांजलि अर्पित करने का दौर कई बार चलता है।

chat bot
आपका साथी