छह जून तक वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन की सभा सीटें हुई फुल

सहरसा। देश में लागू लॉकडाउन के बीच रेलवे बोर्ड ने पूरे देश में 100 जोड़ी महत्वपूर्ण ट्रेन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 04:22 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 04:22 PM (IST)
छह जून तक वैशाली एक्सप्रेस 
ट्रेन की सभा सीटें हुई फुल
छह जून तक वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन की सभा सीटें हुई फुल

सहरसा। देश में लागू लॉकडाउन के बीच रेलवे बोर्ड ने पूरे देश में 100 जोड़ी महत्वपूर्ण ट्रेनों के चलाने का फैसला लिया है। इसी क्रम में सहरसा से नई दिल्ली के बीच एकमात्र ट्रेन वैशाली एक्सप्रेस के परिचालन एक जून से प्रतिदिन होगा। जिसके लिए स्थानीय स्तर पर रेल प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सहरसा स्टेशन पर करीब दो महीने बाद आम यात्रियों की सुविधा के लिए एक रेलवे रिजर्वेशन काउंटर भी खोल दिया है। पहले यह सुविधा आनलाइन ही दी गयी थी कि यात्रियेां को आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर ही यात्रा टिकट कटाना होगा। लेकिन कोरोना वायरस को लेकर लगाए गए लॉकडाउन में बंद पडी रेल सेवा की शुरूआत कर रेलवे ने जन जीवन को सामान्य बनाने का प्रयास किया जा रहा है। सहरसा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस के लिए रेलवे रिजर्वेशन काउंटर भी सहरसा में खुला। एक से छह जून तक सहरसा से नई दिल्ली के लिए खुलने वाली वैशाली एक्सप्रेस की सारी टिकट बुक हो चुकी है। 25 मई को वैशाली एक्सप्रेस में सात जून से ही टिकट मिल रही है। वह भी एक तिहाई टिकट बिक चुकी है। वहीं नई दिल्ली से सहरसा आने वाली वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन में 22 जून तक सारी टिकट बिक चुकी है। इस ट्रेन में एसी, स्लीपर सहित सामान्य बोगी के लिए भी 22 जून तक टिकट आने के लिए नहीं मिल रही है। 23 जून से ही आने की टिकट मिलेगी।

मालूम हो कि 22 मई 20 से ही रेलवे रिजर्वेशन काउंटर को आम यात्रियों के लिए खोला गया है।

बिना मास्क लगाए ट्रेनों में नहीं मिलेगा प्रवेश

यात्रियों को एक जून से सहरसा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस में बिना मास्क लगाए यात्रियों को प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। इसीलिए हर यात्री मास्क लगाकर ही ट्रेन पकड़ने जाएं। वहीं अपनी यात्रा से डेढ़ घंटे पहले स्टेशन आना होगा। जिससे उन्हें बारी- बारी से स्क्रीनिग करने में रेल प्रशासन को सुविधा मिल सकें। ट्रेन में यात्रा के दौरान भी आपस में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

आरोग्य सेतु एप रखना जरूरी

ट्रेन में यात्रा करनेवाले सभी यात्रियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप रखना जरूरी है। रेलवे ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर उसके रोकथाम हेतु ही लॉकडाउन में कई नए नियम लागू किए है। यात्रियों को बेड सीट और तकिया खुद लाना होगा। ट्रेन में किसी यात्री को बेड सीट नहीं दी जाएगी। इसीलिए यात्रा करते वक्त इन बातों का ध्यान रखें।

दो घंटे में तीस हजार रुपये के टिकट हुए रिफंड

सहरसा स्टेशन पर ही खुले रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर दिन के दो बजे से चार बजे तक 30 हजार रुपये के टिकट रिफंड किए गए। 25 मई से ही लॉकडाउन के दौरान रद्द रही ट्रेनों के टिकटों की वापसी के लिए रिफंड कराने की घोषणा हुई थी। सबेरे से ही टिकट रिफंड करनेवाले यात्रियों की ही भीड़ लगी रही। 41 यात्रियों के टिकट रिफंड किए गए। जिसमें रेलवे को यात्रियों को 30 हजार रुपये वापस करना पड़ा।

--------

पूर्व मध्य रेल सहरसा-नई दिल्ली- सहरसा के बीच एक जून से प्रतिदिन वैशाली एक्सप्रेस का परिचालन होगा। जिसके लिए रेलवे स्टेशन सहित आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर टिकट मिल रहा है।

राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल

chat bot
आपका साथी