स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेलमार्ग की बढ़ी सुरक्षा

सहरसा। पूर्व मध्य रेल रेल प्रशासन द्वारा रेल मार्ग की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। स्वतंत्रता दिवस को ल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:15 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:15 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस को लेकर 
रेलमार्ग की बढ़ी सुरक्षा
स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेलमार्ग की बढ़ी सुरक्षा

सहरसा। पूर्व मध्य रेल रेल प्रशासन द्वारा रेल मार्ग की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेल प्रशासन पूरे रेल क्षेत्र केा अलर्ट कर दिया है। रेल मार्गों सहित रेलवे स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा कर दी है। रेल सुरक्षा बल ने एक स्पेशल टुकड़ी सहरसा स्टेशन भेजा है। सहरसा के तीनों रेल खंडों में रेल सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हर ट्रेनों में रेल सुरक्षा बल द्वारा एस्कार्ट किया जा रहा है। दरभंगा स्टेशन पर हुए बम विस्फोट की घटना केा लेकर रेलवे ने स्वंतत्रता दिवस को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया है। सहरसा रेलखंड पड़ोसी देश नेपाल सीमावर्ती इलाका होने के कारण सुपौल-राघोपुर रेल खंड में चल रह पैसेंजर ट्रेन में रेल सुरक्षा बल की तैनाती कर दी है। वहीं सहरसा के तीनों रेल खंडों में भी रेल पथों की निगरानी बढ़ा दी गई है। सहरसा रेल सुरक्षा बल पोस्ट पर पहली बार एक डॉग स्क्वायड की टीम भी तैनात की है। सहरसा रेल सुरक्षा बल पोस्ट पर आरपीएफ की एक विशेष टुकड़ी भेजी गयी है। जो सहरसा के तीनों रेलखंडों के रेल संपत्तियों की निगरानी कर रही है।

---------------------

हर दिन पार्सल सहित ट्रेनों की हो रही जांच

रेल सुरक्षा बल ने सुरक्षा की ²ष्टिकोण से आरपीएफ की एक टीम गठित कर दी है। जो नियमित रूप से पार्सल सामानों की जांच की जा रही है। डॉग स्क्वायड के नायक बने रॉकी हर पार्सल सामानों को सूंघ कर पता लगा लेता है कि इसमें विस्फोटक सामान है कि नहीं। प्रत्येक दिन हर सामान की जांच स्टेशन पर की जा रही है। दरभंगा स्टेशन पर पार्सल कार्यालय में हुए बम विस्फोट के बाद रेल सुरक्षा बल सहरसा स्टेशन सहित रेल पथों की निगरानी बढ़ा दी है।

-------------------

कोट

सहरसा के तीनों रेल खंडों में चलने वाली ट्रेनों में रेल सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती कर दी गई है। स्वतंत्रता दिवस को लेकर आरपीएफ हर जगह चौकस है। डॉग स्क्वायड की टीम भी लंबी दूरी से आने जानेवाली ट्रेनों की सघन रूप से जांच में जुटी रहती है।

कुमार पंकज प्रसाद, निरीक्षक, रेल सुरक्षा बल

chat bot
आपका साथी