मनरेगा की राशि से होगा प्राथमिक विद्यालय का चारदीवारी निर्माण

संसू नवहट्टा (सहरसा) ग्रामीण क्षेत्रों स्थित प्रारंभिक विद्यालयों के चारदीवारी का निर्माण या मरम्मत कार्य पर मनरेगा योजना के अंतर्गत राशि खर्च की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 05:17 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 05:17 PM (IST)
मनरेगा की राशि से होगा प्राथमिक  विद्यालय का चारदीवारी निर्माण
मनरेगा की राशि से होगा प्राथमिक विद्यालय का चारदीवारी निर्माण

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : ग्रामीण क्षेत्रों स्थित प्रारंभिक विद्यालयों के चारदीवारी का निर्माण या मरम्मत कार्य पर मनरेगा योजना के अंतर्गत राशि खर्च की जाएगी।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव के साथ ही डीएम को भी पत्र भेजा है।

जानकारी के अनुसार, ग्रामीण इलाके में अधिकांश प्राथमिक विद्यालयों में चारदीवारी नहीं है। गांव में बनी पक्की सड़क और सड़क पर बढ़ते वाहनों की संख्या और सड़क किनारे बिना चारदीवारी वाले विद्यालय में बच्चों की सुरक्षा सुरक्षा के विपरीत है। प्रखंड क्षेत्र के कई विद्यालयों के चारदीवारी का निर्माण कराया गया था, लेकिन बाढ़ कटाव आदि कारणों से क्षतिग्रस्त हो गया है। कई प्राथमिक विद्यालयों में चारदीवारी निर्माण आधी अधूरी स्थिति में है। चारदीवारी विहीन विद्यालयों की भूमि के अतिक्रमण की समस्या बनी रहती है। इसी स्थिति के मद्देनजर ग्रामीण क्षेत्रों स्थित प्राथमिक विद्यालयों में मनरेगा से चारदीवारी का निर्माण एवं मरम्मत कराने का निर्णय शिक्षा विभाग ने लिया है।

विभाग के अपर मुख्य सचिव ने ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव को पत्र प्रेषित कर कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पड़ने वाले प्रारंभिक विद्यालयों में मनरेगा के तहत चारदीवारी निर्माण कराने के लिए संबंधित पदाधिकारी को अपने स्तर से निदेशित करें। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जिलों में चारदीवारी विहीन विद्यालयों एवं क्षतिग्रस्त चारदीवारी वाले विद्यालयों की सूची जिला पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश डीईओ को दिया है।

-------------

कोट

विद्यालय परिसर की चारदीवारी बच्चों की सुरक्षा एवं शैक्षणिक व्यवस्था सु²ढ़ करने के दिशा में सार्थक प्रयास है।

सत्य प्रकाश सिंह, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ,नवहट्टा

chat bot
आपका साथी