सहरसा : पूरे मन से किया गया प्रयास प्रशस्त करता है सफलता का मार्ग

सितुआहा गांव में जश्न का माहौल है। सुदूर देहात के डीह टोला में रहने वाले सेवानिवृत्त शिक्षक रामानुज प्रसाद यादव के पुत्र हेमंत कुमार ने सिविल सेवा परीक्षा में बाजी मारी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:14 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:14 PM (IST)
सहरसा : पूरे मन से किया गया प्रयास प्रशस्त करता है सफलता का मार्ग
सहरसा : पूरे मन से किया गया प्रयास प्रशस्त करता है सफलता का मार्ग

सहरसा। सलखुआ प्रखंड मुख्यालय से करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित सितुआहा गांव में जश्न का माहौल है। सुदूर देहात के डीह टोला में रहने वाले सेवानिवृत्त शिक्षक रामानुज प्रसाद यादव के पुत्र हेमंत कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में बाजी मारी है। परिणाम घोषित होते ही मां जयमाला देवी, पिता रामानुज प्रसाद यादव और अन्य स्वजनों में खुशी की लहर दौड़ गई। पूरा गांव खुशी से झूम उठा। ----

सिमरीबख्तियारपुर से पास की इंटर की परीक्षा

हेमंत के पिता ने बताया कि हेमंत सितुआहा प्राथमिक विद्यालय से पांचवीं तक, मध्य विद्यालय उटेशरा से आठवीं तक व उच्च विद्यालय सिमरीबख्तियारपुर से मैट्रिक की परीक्षा 85 फीसद अंक लाकर पास की थी। दिनेशचंद्र महाविद्यालय सिमरीबख्तियारपुर से इंटर की परीक्षा पास करने के बाद बीएचयू बनारस से स्नातक किया। चार भाई व दो बहनों में बड़ा भाई रौशन कुमार रमन आयकर विभाग में कार्यरत हैं। दूसरे भाई राहुल कुमार आइएसएम धनबाद से बीटेक की। अभी निजी कंपनी में कार्यरत हैं। तीसरा भाई हेमंत कुमार बीएचयू से बीटेक पास कर यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए। मेहनत के दम पर उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 531वीं रैंक प्राप्त की। हेमंत का कहना है कि अगर पूरे मन से प्रयास किया जाए तो सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है। उन्होंने कहा कि गांव के बच्चे भी मेहनत के दम पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा सकते हैं। यूपीएससी को चुनौती के रूप में स्वीकार कर हौसला व 15 घंटे की पढ़ाई कर कोई भी विद्यार्थी सफल हो सकता है। उनकी सफलता पर सांसद दिनेश चन्द्र यादव, सीता राम प्रसाद यादव, शिक्षक समतलाल यादव, सीपीआइ नेता ओमप्रकाश नारायण, सलखुआ उप प्रमुख इंद्रदेव यादव, पूनम देवी, सितुआहा पंचायत के पूर्व मुखिया बिरलू यादव, रामचंद्र यादव, मुखिया पिकी देवी, सरपंच संजू देवी, पेक्स अध्यक्ष दिनेश यादव , सुरेन्द्र यादव उर्फ कम्पनी, रामचंद्र यादव दारोगा, सलखुआ बीजेपी मंडल अध्यक्ष जैनेन्द्र यादव, मिथिलेश भगत, सहित अन्य ने हर्ष जताया है।

chat bot
आपका साथी