सूचनापट पर रहेगी मनरेगा की पूर्ण जानकारी

सहरसा। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी (मनरेगा) को और पारदर्शी बनाने के लिए विभाग ने सूचनापट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 06:25 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 06:25 PM (IST)
सूचनापट पर रहेगी मनरेगा की पूर्ण जानकारी
सूचनापट पर रहेगी मनरेगा की पूर्ण जानकारी

सहरसा। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी (मनरेगा) को और पारदर्शी बनाने के लिए विभाग ने सूचनापट पर योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देने का निर्णय लिया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ने इसके लिए सभी राज्यों को महत्वपूर्ण निर्देश जारी कर दिया है। सूचनापट पर कौन-कौन सी बातें अंकित रहेगी, उसका पूर्ण विवरण नक्शा समेत विभाग ने जिलाधिकारियों को उपलब्ध करा दिया गया है। इससे सूचनापट पर नेताओं के नाम का विवाद को भी विराम लग जाएगा।

-----------

हिंदी में अंकित होगी योजनाओं से संबंधित पूर्ण जानकारी

नए निर्देश के अनुसार नागरिक सूचनापट पर सम्पूर्ण बातें हिन्दी में अंकित की जाएगी। इसमें सबसे उपर बाएं ओर मनरेगा का लोगो तथा दांयी ओर राज्य सरकार का लोगो रहेगा। क्रेमिक टाईल्स के सूचनापट पर योजना, स्थान, कार्य का नाम, प्राक्कलित राशि, कार्य प्रारंभ करने की तिथि और पूर्ण होने की तिथि, श्रम एवं सामग्री मद में व्यय, सृजित मानवदिवस, मापी की इकाई, दैनिक मजदूरी दर के अलावा लोकपाल व सामाजिक अंकेक्षण इकाई का नाम पर दूरभाष संख्या अंकित की जाएगी। ताकि किसी भी सूचनाओं के लिए सम्पर्क किया जा सके।

---------------

फ्लैक्स व टीन का नहीं लगेगा सूचनापट

सूचनापट में अंकित सूचनाओं की जानकारी लोगों को लंबी अवधि तक मिलती रहे, इसके लिए फ्लैक्स, टीन या लोहे के किसी सूचना पट्ट लगाने पर लोग लगाई गई है। सूचनापट के लिए ईंट चिनाई, कंक्रीट ब्लाक चिनाई आदि का प्रयोग किया जाएगा। निजी भूमि पर कार्य के सूचनापट का पृष्ठ भूमि पीला, किनारा और अंकित विषय काला रंग का होगा। इसी प्रकार सार्वजनिक भूमि पर सूचना पट्ट का पृष्ठभूमि पीला रंग का होगा जबकि किनारा और अंकित विषय नीला रंग का होगा। सूचनापट के लिए राशि भी निर्धारित कर दी गई है। राशि के अपव्यय से बचने के लिए छोटे योजनाओं में दीवार पर ही सूचनाएं अंकित करने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी