सहरसा : किसानों की सेहत बनाएगा करेगा ब्रोकोली

कोसी क्षेत्र में किसानों को परंपरागत खेती से हो रही हानि से उबारने और आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिए कृषि विभाग ने बड़े पैमाने पर ब्रोकोली की खेती की रणनीति बनाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:44 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:44 PM (IST)
सहरसा : किसानों की सेहत बनाएगा करेगा ब्रोकोली
सहरसा : किसानों की सेहत बनाएगा करेगा ब्रोकोली

ेसहरसा। कोसी क्षेत्र में किसानों को परंपरागत खेती से हो रही हानि से उबारने और आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिए कृषि विभाग ने बड़े पैमाने पर ब्रोकोली की खेती की रणनीति बनाया है। ब्रोकोली की मांग अब महानगरों के साथ-साथ स्थानीय बाजार में भी बड़े पैमाने पर होने लगी है।

गत वर्ष जीविका की कुछ समूहों द्वारा इसकी खेती का बेहतर परिणाम सामने आया। इस लिहाज ने विभाग ने जीविका से जुड़ी महिला किसानों के अलावा इसकी खेती में रुचि रखनेवाने अन्य किसानों को ब्रोकोली की खेती से जोड़ने का निर्णय लिया। इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी और इलाके का आर्थिक उन्नयन भी होगा।।

--------

किसानों को खेती के लिए किया जा रहा है प्रशिक्षित

------

ब्रोकोली की मांग को देखते हुए गत वर्ष जीविका से जुड़ी महिलाएं समूह से ऋण प्राप्त कर इसकी खेती में जुड़ी। प्रथम चरण में जिले के कुछ पंचायतों की महिला किसानों ने अपनी बदौलत इसकी खेती प्रारंभ किया, जिसका सार्थक परिणाम सामने आया। अब बड़ी संख्या में महिलाओं के साथ पुरुष किसान भी इस ओर आकर्षित हो रहे है। कई किसान अपनी बदौलत सफलता पूर्वक ब्रोकोली की खेती कर रहे, इसके लिए अब उद्यान विभाग ने अन्य सहायता के साथ किसानों को खेती के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

---------------

पोषक तत्त्वों के कारण बढ़ रही है ब्रोकोली की मांग

-------

चिकित्सकों का मानना है कि ब्रोकोली अन्य सब्जी की अपेक्षा सेहत के लिए अधिक फायदेमंद है। डा. विनय कुमार सिंह कहते हैं कि इसमें कई पोषक तत्व पाया जाता है। यह कई बीमारियों से बचाने के साथ ब्रेस्ट कैंसर, और प्रोस्टेट कैंसर के भी खतरे को कम करती है। अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने और वजन कम करने की इच्छा रखनेवाले के लिए यह एक बेहतर विकल्प भी है। इसे पका और कच्चा भी खाया जाता है, परंतु उबाल कर खाना ज्यादा फायदेमंद है। इस सब्जी में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, काब्रोहाईड्रेट, क्रोमोयम, विटामिन ए और सी पाया जाता है। इस लिहाज से इसकी मांग बढ़ती जा रही है।

----------------------

ब्रोकोली की खेती राज्य के अन्य भाग में किसानों के लिए काफी फायदेमंद हुआ है। इस इलाके में भी इसकी काफी संभावना है। इस लिहाज से किसानों की इसकी खेती के प्रति आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। किसानों को इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

दिनेश प्रसाद सिंह

जिला कृषि पदाधिकारी, सहरसा।

-------------

chat bot
आपका साथी