सहरसा : मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना से पैक्सों के बीच संयंत्रों का किया वितरण

भवानी राइस मिल बरियाही के प्रांगण में रविवार को मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत जिला सहकारिता पदाधिकारी शिव शंकर कुमार ने कहरा एवं सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के कई पंचायत के पैक्स अध्यक्षों को कृषि संबंधी उपकरण का वितरण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 11:34 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 11:34 PM (IST)
सहरसा : मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना से पैक्सों के बीच संयंत्रों का किया वितरण
सहरसा : मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना से पैक्सों के बीच संयंत्रों का किया वितरण

सहरसा। भवानी राइस मिल बरियाही के प्रांगण में रविवार को मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत जिला सहकारिता पदाधिकारी शिव शंकर कुमार ने कहरा एवं सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के कई पंचायत के पैक्स अध्यक्षों को कृषि संबंधी उपकरण का वितरण किया। डीएसओ ने कहा कि कृषि उपज बढ़ाने और किसानों के आय में वृद्धि के उद्देश्य से कृषकों को पैक्स के माध्यम से भाड़े पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराया जाएगा।

कृषि संयंत्र बैंक के लिए सहकारिता विभाग बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के अंतर्गत पैक्सों को अधिकतम 15 लाख रुपए की लागत से आवश्यकता के अनुसार कृषि संयंत्र दिए जा रहे हैं। जिसमें सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के मोहनपुर पंचायत पैक्स संतोषनंद झा,कांठो पंचायत के रविद्र पोद्दार, बघवा पंचायत मिथिलेश कुमार, रायपुरा पंचायत के निखिल कुमार सहित अन्य को ट्रैक्टर,रोटावेटर, मल्टीक्रॉप थ्रेसर,कल्टीवेटर दिया गया। कुछ सहयोग समिति को यंत्रों नहीं उपलब्ध कराया गया है। जिसे उपलब्ध होते ही अतिशीघ्र दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों के पास कृषि के लिए खुद की मशीनें नहीं रहने से वे खरीदने में सक्षम नहीं होते हैं। वैसे किसानों को उच्च दरों पर मशीनें किराए पर लेने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी।वैसे किसान पैक्स को नाममात्र का किराया का भुगतान कर मशीनें ले सकते हैं।इससे किसानों को आधुनिक उपकरण से खेती करने में आसानी होगी। इस योजना से किसान मशीनों का उपयोग कर अधिक फसलों का उत्पादन कर आर्थिक रूप से सबल होंगे तथा राज्य में भी कृषि का विकास होगा।इस मौके पर पैक्स संघ के महामंत्री एवं पड़री पंचायत के पैक्स अध्यक्ष हरेंद्र खां सहित अन्य कई पैक्स अध्यक्ष मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी