सहरसा : पावरग्रिड शुरू होने का इंतजार, फैक्ट्री को जमीन की तलाश

सिहौल में पावरग्रिड निर्माण कार्य पूर्ण होते ही प्रखंड क्षेत्र में फैक्ट्री व इंडस्ट्रीज लगाने की प्रबल संभावना प्रतीत हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 11:22 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 11:22 PM (IST)
सहरसा : पावरग्रिड  शुरू होने का इंतजार, फैक्ट्री को जमीन की तलाश
सहरसा : पावरग्रिड शुरू होने का इंतजार, फैक्ट्री को जमीन की तलाश

सहरसा। सिहौल में पावरग्रिड निर्माण कार्य पूर्ण होते ही प्रखंड क्षेत्र में फैक्ट्री व इंडस्ट्रीज लगाने की प्रबल संभावना प्रतीत हो रही है। विदेशों एवं अन्य प्रदेशों में इस क्षेत्र के लोगों द्वारा चलाए जा रहे इंडस्ट्री के संचालक अब अपने क्षेत्र में भी इंडस्ट्रीज चलाने का योजना बना रहे हैं। इसके लिए जमीन की तलाश भी शुरू कर दी गयी है। क्षेत्र में फैक्ट्री लगाने की चर्चा से स्थानीय लोगों में रोजगार मिलने की उम्मीद जगी है।

---------------

फैक्ट्री लगाने के मूड में है यह व्यवसायी

------------

सिहौल में पावरग्रिड निर्माण होते ही आस्ट्रेलिया में व्यवसाय करने वाले दोरमा निवासी अमित झा इस क्षेत्र के पुरीख गांव के समीप सहरसा - सुपौल मुख्य मार्ग के किनारे अपनी फैक्ट्री लगाएंगे। उनके अनुसार फैक्ट्री को कम से कम 22 घंटे बिजली की आपूर्ति अनिवार्य हो जाती है। ग्रिड निर्माण होते ही उन्होंने अपना प्लांट अपने इलाके में स्थापित करने का कार्य भी शुरू कर दिया है। पुरीख में सिल्वर पेपर प्लेट एवं थर्मोकोल प्लेट प्लांट स्थापित कर कार्य भी शुरू कर दिया है। हालांकि इस कार्य में उन्हें कई तरह की कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ रहा है। मुख्य मार्ग किनारे जमीन की तलाश कर रहे दिल्ली में अपनी प्लास्टिक फैक्ट्री चलाने वाले बिहरा निवासी अजय कुमार ने बताया कि अगर चौबीस घंटे बिजली की समुचित व्यवस्था बिजली विभाग द्वारा कर दी जाय तो मैं अपनी फैक्ट्री सहरसा में भी स्थापित कर सकता हूँ। स्थानीय लोगों के अनुसार अजय द्वारा मुख्य मार्ग किनारे जमीन की तलाश की जा रही है।

भोपाल में इंजीनियरिग कर जॉब कर रह लालगंज निवासी मुकेश कुमार झा ने बताया कि पावरग्रिड निर्माण पूर्ण होते ही वे मुख्य मार्ग किनारे टाइल्स निर्माण का प्लांट लगाएंगे। जिसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है। जमीन की तलाश जारी है। जमीन उपलब्ध होते ही स्थल पर कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। उनके अनुसार सभी तरह के डिजिटल टाइल्स एवं पत्थर तैयार किये जाएंगे। मुकेश ने दूरभाष पर जानकारी दिया कि अपने इलाके में फैक्ट्री लगाने से ग्रामीण समेत आसपास गांवों के लोगों को रोजगार का अवसर प्रदान होगा।

----------

अगले माह के प्रथम सप्ताह में चालू होगा पावरग्रिड

--------------

सिहौल में जारी पावरग्रिड निर्माण कार्य अगले माह सितम्बर के प्रथम सप्ताह में पूर्ण हो जाएगी। पावरग्रिड के महाप्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में सिहौल पावरग्रिड से विद्युत आपूर्ति शुरू हो जाएगी। हालांकि फिलहाल मात्र दो जिले सहरसा एवं मधेपुरा जिले को ही इस पावरग्रिड से विद्युत आपूर्ति होने की बात बताई गई। जबकि इस पावरग्रिड से पांच जिलों में विद्युत आपूर्ति किया जाना है।

chat bot
आपका साथी