कहीं हादसे का इंतजार तो नहीं कर रही नगर परिषद

सहरसा। कोरोना वायरस को ले पूरे देश में त्राहिमाह की स्थिति है। सहरसा जिला प्रशासन और स्व

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 07:09 PM (IST) Updated:Tue, 31 Mar 2020 06:12 AM (IST)
कहीं हादसे का इंतजार तो
नहीं कर रही नगर परिषद
कहीं हादसे का इंतजार तो नहीं कर रही नगर परिषद

सहरसा। कोरोना वायरस को ले पूरे देश में त्राहिमाह की स्थिति है। सहरसा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग भी हर संभव प्रयास कर रहा है, परंतु सहरसा नगरपरिषद अभी भी साफ- सफाई, ब्लीचिग, डीडीटी छिड़काव के प्रति गंभीर नहीं हुआ है। तेज धूप के बावजूद अबतक शहर के कई भाग में गंदा पानी बह रहा है, वहीं बीच शहर में जहां- तहां कचरा पसरा हुआ है। लोगों के आवास के बगल में गंदी नालियां उफन रही हैं। ऐसे में शहर के लोग सफाई व्यवस्था को देखकर बेहद चितित हैं। अगर समय रहते इस दिशा में ठोस कार्रवाई नहीं किया गया, तो इस गंदगी के कारण प्रशासन को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

--------

सुस्त हुआ कचरों के उठाव का कार्य

--------

लॉक डाउन होने के बाद जहां आमलोगों का आवागमन कम हुआ, वहीं नगर की सफाई व्यवस्था पर भी इसका प्रभाव पड़ा। वार्डों में नगर परिषद के सफाईकर्मी जाते जरूर हैं, परंतु इसकी रफ्तार पहले से धीमी हो गई है। फलस्वरूप मोहल्लों और शहर के विभिन्न भागों में जहां- तहां कचरा पसरा हुआ है। जिसके सुअर, कुत्ते आदि कुरेदकर सड़कों पर पसार रहे हैं। जहां- तहां कचरा पसरे रहने के कारण वह सड़क के बगल की नालियों में भी जा रहा है, जिससे नालियां भी जाम हो रही है।

------------

नालियों की नहीं हुई उड़ाही

---------

शहर की लगभग सभी नालियां जाम पड़ी हुई है। उसकी उड़ाही नहीं होने से लोगों के घरों का पानी आने से गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। इसमें सुअरों का विचरण हो रहा है। नालियों के गंदा पानी के कारण मोहल्ले में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।

------------

शहर के सभी 40 वार्ड में ब्लरचिग, डीडीटी आदि के छिड़काव के लिए रोस्टर बना लिया गया है। लगभग 12 वार्ड में यह कार्य किया भी जा चुका है। मंगलवार से छोटे दमकल के माध्यम सैनिटाइजर डालकर शहर के मुख्यभाग में दुकानों के अगले भाग की धुलाई की जाएगी। इसके बाद अन्य माध्यमों से कुल 20 छोटे वाहन की व्यवस्था की गई है, जिसके माध्यम से हर दूसरे दिन सभी वार्डों में छिड़काव किया जाएगा। सफाई व्यवस्था के लिए नगर परिषद पूरी तरह तैयार है।

प्रभात रंजन

कार्यपालक पदाधिकारी, नप सहरसा।

chat bot
आपका साथी