top menutop menutop menu

मेरा भोला है भंडारी, करें नंदी की सवारी, भोलेनाथ रे..

सहरसा। महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को जिले के शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से शिव मंदिरों में पूजा- अर्चना के लिए महिला-पुरूष, युवती श्रद्धालुओं की टोली पहुंचनी शुरू हो गई। भक्ति गीतों से पूरा इलाका गुंजायमान रहा। शहर के शंकर चौक ठाकुरबाड़ी मंदिर, सपटियाही, पुलिस लाईन, नया बाजार झारखंड मंदिर, गंगजला, कायस्थ टोला सहित अन्य शिव मंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया गया। फूलों व बैलून से सजे मंदिर की खूबसूरती देखते ही बनती थी। शहर के शंकर चौक ठाकुरबाडी मंदिर परिसर स्थित मंदिर में शिवलिग की पूजा अर्चना के लिए भीड़ को देखते हुए महिला और पुरूषों के अलग- अलग कतार लगाने की व्यवस्था मंदिर प्रबंधन समिति की ओर से व्यवस्था की गई थी। श्रद्धालुओं ने भगवान शिव- पार्वती पर बेलपत्र, फूल, अक्षत, भांग, मिस्ठान चढ़ाकर अपने परिवार और समाज के लिए मनवांछित फल मांगा। दिन भर हर- हर महादेव से शहर गुंजायमान रहा । मंदिर में बजती घंटी व शंख की ध्वनि से पूरा वातावरण भक्तिमय बन गया। शहर के सहरसा कालेज गेट स्थित दुर्गा मंदिर, मत्स्यगंधा स्थित रक्त काली मंदिर, बड़ी दुर्गा स्थान, गांधी पथ, सपटियाही, वीआईपी रोड, नया बाजार, पीडब्लूडी शिव मंदिर सहित मटेश्वरनाथ, देवनवन मंदिर सहित अन्य जगहों पर महाशिवरात्रि को लेकर श्रद्धालुओं के आने का तांता शाम तक लगा रहा। शिव मंदिरों में महिलाओं की तुलना में सर्वाधिक कुंवारी कन्याओं ने मनवांछित वर की कामना को लेकर भगवान शिव की पूजा अर्चना की।

-----------------------

पूजन सामग्री की खूब हुई बिक्री

-----------

शिव मंदिरों में पूजन सामग्री का बाजार सज गया। मंदिर परिसर में ही पूजन सामग्री बेर, शकरकन्द सहित बेलपत्र की बिक्री होती रही। बेर 20 रूपये पौवा बिका। वहीं बेलपत्र, फूल की भी बिक्री सभी मंदिर प्रांगण में होती रही। शिवालय स्थित कुंआ से जल भरने के लोग बड़ी देर तक अपनी बारी का इंतजार करते रहे।

--------------------------

कई जगहों से निकली शिव बारात

----------

महाशिवरात्रि को लेकर शहर में शिव बारात निकाली गयी। शहर के शंकर चौक ठाकुरबाडी मंदिर, पुलिस लाईन शिव मंदिर, जीआरपी बैरक, वीआईपी रोड शिव मंदिर, नया बाजार शिव मंदिर सहित अन्य जगहों से शिव बारात निकाली गयी। शिव बारात में आकर्षक झांकी शिव की लग रही थी। नया बाजार झारखंड मंदिर से विभाष झा के निर्देशन में बारात निकाली गई। बारात के दौरान युवाओं की टोली ने शिव भजन पर जमकर डांस किया। राजस्थानी स्टाइल में युवाओं ने नृत्य किया। शिव गीतों पर थिरकते युवाओं की टोली ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.