मधुमेह के मरीज हर महीने कराएं शुगर लेवल की जांच: डॉ. जयंत

सहरसा। जाड़े के मौसम में अस्थामा के मरीजों की तकलीफ बढ़ जाती है। इनलोगों को धूल और धुंआ से बचने की जर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 06:51 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 06:51 PM (IST)
मधुमेह के मरीज हर महीने कराएं शुगर लेवल की जांच: डॉ. जयंत
मधुमेह के मरीज हर महीने कराएं शुगर लेवल की जांच: डॉ. जयंत

सहरसा। जाड़े के मौसम में अस्थामा के मरीजों की तकलीफ बढ़ जाती है। इनलोगों को धूल और धुंआ से बचने की जरूरत है। इस समय एलर्जी की समस्या अधिक होती है। इस मौसम में लकवा मारने की भी संभावना अधिक रहती है। इसके लिए जरूरी है कि 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोग अपना नियमित ब्लड प्रेशर चेक करवाते रहे। गांव-घर के लोग इसका ध्यान नहीं रखते, जिसके कारण ब्रेन हेमरेज की भी संभावना बनी रहती है। उक्त बातें सदर अस्पताल में पदस्थापित सामान्य रोग विशेषज्ञ डा. जयंत आशीष ने शुक्रवार को दैनिक जागरण कार्यालय में हैलो डाक्टर कार्यक्रम में लोगों द्वारा दूरभाष पर पूछे गए सवाल के जबाव में कही। उन्होंने कहा कि डायबिटीज के रोगियों को हर माह अपना शुगर लेवल जांच करवाना चाहिए और निर्धारित मानक से शुगर लेवल अधिक होने पर तुरंत चिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिए। बाहर के खाने-पीने की चीजों की अनदेखी करनी चाहिए, फाइवरयुक्त और हल्का आहार लेना चाहिए। कहा कि बीपी और सुगर बढ़ने से आंख, किडनी और अन्य अंग प्रभावित होता है। जाड़े के समय में छाती में मामूली दर्द होने पर भी चिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान दर्जनों लोगों ने चिकित्सक से सवाल पूछे। प्रस्तुत है कुछ प्रमुख सवाल और चिकित्सक का जबाव।

------------------

प्रश्न: सीने के नीचे दर्द होता है, चुभन जैसा महसूस होता है, क्या करें?

पिन्टु कुमार, काशनगर, सोनवर्षा

उत्तर: आपकी उम्र और परिवार के अन्य लोगों को अबतक हृदयरोग नहीं होने के कारण संभवत: यह गैस की समस्या लगती है। अपने जीवनशैली में बदलाव लाएं। घूमना-फिरना तेज करें, तेल मसालावाले भोजन से परहेज करें। इसके बाद जरूरत पड़ने पर चिकित्सक से मिलें।

------------------

प्रश्न: ज्यादा गर्मी और ज्यादा सर्दी में छींक की समस्या बढ़ जाती है। क्या करें?

राहुल कुमार गोलू, महिषी

उत्तर: यह एक एलर्जिक रिएक्शन है। शरीर के सहन नहीं कर पाने के कारण यह समस्या उत्पन्न होती है। छींक होने पर सिट्रीजीन की गोली लें। इसका असर नहीं होने पर मोनटिलो कास्ट टेबलेट का सेवन करें।

--------------

प्रश्न: छाती में बाएं तरफ दर्द होता है, क्या करें?

विकास कुमार, सहरसा।

उत्तर: पहले यह जांच करवाएं कि यह हार्ट की तकलीफ है या गैस की। बिना जांच कराए कोई दवा बताना उचित नहीं है।

---------------

प्रश्न: मेरे बच्चे के एपेंडिस में सूजन हो गया है,क्या यह दवा से ठीक हो सकता है?

मो. हैदर अली,राजनपुर

उत्तर: अगर दवा से फायदा लग रहा है,तो कुछ समय इंतजार कर सकते हैं, परंतु अगर बच्चे को उल्टी बुखार आदि ठीक नहीं हो रहा है, तो सर्जन से मिलकर ऑपरेशन करवाएं। यह एक मामूली ऑपरेशन है। एपेंडिस का मानव शरीर में कोई उपयोग भी नहीं है।

----------------

प्रश्न: मेरी मां को दिल की बीमारी है। तनाव होने पर घबराहट बढ़ जाती है।

सौरव कुमार,बिहरा, पंचगछिया

उत्तर: मां तो जिन कारणों से तनाव होता है,कोशिश करें कि वह नहीं हो। उन्हें हैल्दी खाना दें। छोटा-छोटा आहार दिया जाए। ज्यादा परेशानी होने पर कोबाडेक्स सीजेडएक्स दिया करें। अन्य समस्या के लिए पेशाब और अल्ट्रासाउंड जांच कराएं।

----------------

प्रश्न: मेरे दादाजी मधुमेह के मरीज है,उनके ठेहुना में दर्द रहता है। क्या करें?

कुंदन कुमार,कठडूमर

उत्तर: उन्हें संभवत: डायबिटीज के कारण घुटने में दर्द है। डायबिटीज की नियमित जांच कराएं। कोई कैल्शियम की गोली दें। ज्यादा होने पर अल्ट्रासेट टेबलेट दें, यह किडनी के लिए सेफ है।

--------------

प्रश्न: कुछ दिन पूर्व हिर्निया का ऑपरेशन कराया था,उसके बाद से अनवरत दर्द करता है। गैस भी बनता है।

कुशो प्रसाद कौशिक, बलुआहा

उत्तर: बाहर के खाना और तला- भूना खाना से परहेज करें। सुबह से शाम तक छोटा- छोटा आहार लें। पेट कभी खाली और बहुत भरा नहीं रखें। प्रेन्टोप्राजोल टेबलेट का सेवन करें।

----------------

प्रश्न: मेरे नौ वर्ष के बच्चे के हाथ-पैर में हमेशा दर्द रहता है।

अमित कुमार,नवहट्टा

उत्तर: जैसा आप बता रहे हैं,उस हिसाब से बच्चे का वजन उम्र के लिहाज से काफी कम है। न्यूट्रीसियन की कमी होगी, तो यह समस्या आएगी ही। बच्चे को बाहर का कोई खाना न दें। इसके बदले घर का खाना खिलाएं। दूध,फल आदि के साथ कैल्शियम की गोली देना शुरू कर दें।

--------------

प्रश्न: ठंड में डायबिटीज रोगियों को क्या एहतियात बरतना चाहिए?

राजेश कुमार,नवहट्टा

उत्तर: डायबिटीज रोगियों को आधा घंटा- 45 मिनट घूमने की सलाह दी जाती है, परंतु वे लोग धुंध में नहीं निकले। सूर्य की किरण निकलने पर टहलना प्रारंभ करें। खाने-पीने में ठंडी चीजों से परहेज करें।

---------------

प्रश्न: सर्दी बढ़ने पर कब्जियत की समस्या बढ़ जाती है,क्या उपाय करें?

कुमोद कुमार, नवहट्टा

उत्तर: खाने- पीने में फाइवर की मात्रा बढ़ाएं। चोकर वाला आटा का प्रयोग करें। एलर्जी की समस्या को देखते हुए धूल- धूआं से बचें।

--------------

प्रश्न: अचानक कमजोरी महसूस हो रहा है। नींद भी आती है, क्या करें।

अनिता मिश्रा, नवहट्टा

उत्तर: आप तत्काल मल्टी विटामिन शुरू कर दीजिए। ठंड के मौसम में दूध की मात्रा आहार में बढ़ा लें।

chat bot
आपका साथी