सोनवर्षा-सिमरीबख्तियारपुर के बीच टूटी रेल पटरी

सहरसा। पूर्व मध्य रेल सहरसा-मानसी रेल खंड में सोनवर्षा कचहरी-सिमरीबख्तियारपुर के बीच रेल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 05:38 PM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 05:38 PM (IST)
सोनवर्षा-सिमरीबख्तियारपुर
के बीच टूटी रेल पटरी
सोनवर्षा-सिमरीबख्तियारपुर के बीच टूटी रेल पटरी

सहरसा। पूर्व मध्य रेल सहरसा-मानसी रेल खंड में सोनवर्षा कचहरी-सिमरीबख्तियारपुर के बीच रेल पटरी टूट गई। रेल पटरी टूटने से करीब आधा घंटा रेल परिचालन बाधित रहा।

जानकारी के अनुसार, शनिवार की सुबह आठ बजे किसी ने सिमरीबख्तियारपुर रेल प्रशासन को सूचना दी कि सोनवर्षा कचहरी एवं सिमरीबख्तियारपुर के बीच रेल पटरी टूटी हुई है। तब तक सिमरीबख्तियारपुर से मालगाड़ी सहरसा के लिए खुल चुकी थी। आनन-फानन में लाल झंडी दिखाकर टूटी रेल पटरी से पहले ही मालगाड़ी को रोका गया। इसके बाद संबंधित रेल अभियंता को इसकी जानकारी दी गयी। रेल अधिकारी ने बताया कि सोनवर्षा कचहरी- सिमरीबख्तियारपुर के बीच 22 नंबर गेट के समीप रेल पटरी क्रेक हो गया था। ज्वाइंट रेल पटरी के क्रेक होने पर उसे दस मिनट के अंदर ही दुरूस्त कर लिया गया। मरम्मती कार्य पीडब्ल्यूआई राकेश कुमार के देखरेख में कराया गया। इसके बाद रुकी मालगाड़ी सहरसा के लिए खुली। मालगाड़ी सहरसा करीब सुबह 9 बजे पहुंची। लॉकडाउन के कारण ट्रेनों का परिचालन बंद है। लेकिन इन दिनों लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेन का आना जारी है। इसके बावजूद रेल प्रशासन एहतियात बरत रही है। रेल पटरी टूटी रहने की जानकारी पहले ही मिल गयी इसीलिए कोई हादसा नहीं हुआ। अगर टूटी रेल पटरी से ट्रेन गुजरती तो हादसा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

---------------------

गैंगमैन करते हैं ट्रेक की सुरक्षा

ट्रैक की सुरक्षा के लिए गैंगमैन की तैनाती की गयी है। जो नियमित रूप से रेल पटरी की सुरक्षा में लगे रहते हैं। इन्हीं ट्रैकमैन को ही रेल पटरी के ज्वाइंट प्वाइंट पर लगे नाट व वोल्ट की देखभाल एवं उसकी जांच करने का भार रहता है। रेल पटरी के टूटी रहने या क्रेक रहने की सूचना तत्क्षण ही संबंधित रेल अधिकारी व नजदीक के स्टेशन को दी जाती है। जिससे समय रहते ही इसे दुरूस्त कर रेल परिचालन सुरक्षा के साथ करायी जाती है।

chat bot
आपका साथी