पल्स पोलियो अभियान में तत्परता बनाए रखने की है जरूरत : डीएम

सहरसा। 27 जून से एक जुलाई तक आयोजित पल्स पोलियो अभियान की सफलता हेतु शुक्रवार को विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:41 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:41 PM (IST)
पल्स पोलियो अभियान में तत्परता 
बनाए रखने की है जरूरत : डीएम
पल्स पोलियो अभियान में तत्परता बनाए रखने की है जरूरत : डीएम

सहरसा। 27 जून से एक जुलाई तक आयोजित पल्स पोलियो अभियान की सफलता हेतु शुक्रवार को विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई। डीएम ने कहा पोलियो के खिलाफ जीती लड़ाई को बरकरार रखने के लिए तत्पर होकर आगामी अभियान को बनाए जाने की आवश्यकता है। कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान चलाए जा रहे इस अभियान में काम करने वाले सभी लोगों को कोरोना नियमों का पालन करने की आवश्यकता है। इसके लिए आवश्यक सभी सामग्री मास्क एवं ग्लब्स आदि स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करा दिया गया हैं। जिलाधिकारी द्वारा पल्स पोलियो अभियान के सफल संचालन के लिए माइक्रोप्लान का भी अवलोकन किया गया। ।

-----

डब्लूएचओ व यूनिसेफ के प्रतिनिधियों ने जारी किया आंकड़ा

----

बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से एसएमओ डा. मयंक शेरसिया तथा यूनिसेफ एसएमसी बंटेश नारायण द्वारा आगामी पल्स पोलियो अभियान के लिए प्रोजक्टर के माध्यम से जिले का आंकड़ा प्रस्तुत किया गया। इनके द्वारा बताये गये आंकड़ों का अवलोकन जिलाधिकारी द्वारा ससमय करते हुए संबंधित विन्दुओं पर दिशा-निर्देश जारी किया गया। वहीं एसएमसी बंटेश नारायण द्वारा प्रस्तुत नियमित टीकाकरण संबंधित आंकड़ों का अवलोकन करते हुए डीएम ने इसे और बेहतर करने का निदेश जारी किया गया। कहा एक भी बच्चा पल्स पोलियो अभियान के आच्छादन से बाहर न रहने पाए इसका उपाय सुनिश्चित किया जाए।

-----

परिवार नियोजन से पहले होगा कोरोना जांच

----

डीएम ने आगामी विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान पर भी चर्चा किया। इसके लिए उन्होंने कहा इस पल्स पोलियो अभियान के दौरान आशा, आंगनबाड़ी एवं एएनएम द्वारा घर-घर जाकर पोलियो खुराक पिलाने के दौरान सभी घरों से कोरोना टीका नहीं लिए लोगों की सूची बनाई जाए,तथा सूची को संधारित कर लोगों को प्रेरित एवं जागरूक कर टीकाकरण करवाया जाए। डीएम ने कहा गया कि जिन लोगों और खासकर फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय हो गया है वे तुरंत टीका लगवाएं। बैठक में डीपीएम विनय रंजन एवं केयर इंडिया के डीटीएल रोहित रैना द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से आगामी 27 जून से 10 जुलाई तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा एवं 11 जुलाई से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा संबंधी आंकड़ा प्रस्तुत किया गया। डीपीएम ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार सरकार के दिशा निर्देश में यह कहा गया है कि किसी भी महिला का परिवार नियोजन बंध्याकरण करने से पहले उनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा। आंकड़ों का अवलोकन कर डीएम ने कहा कि हमें इसे बेहतर स्थिति में लाने के उपायों पर विचार करने की आवश्यकता है। मौके पर सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद, अस्पताल अधीक्षक डा. एसपी विश्वास सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी