धनतेरस में 20 करोड़ का हुआ कारोबार

सहरसा। गुरुवार को धनतेरस के दिन बाजार में भीड़ जमी रही। धनतेरस को लेकर बाजार में हर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Nov 2020 06:51 PM (IST) Updated:Thu, 12 Nov 2020 06:51 PM (IST)
धनतेरस में 20 करोड़ का हुआ कारोबार
धनतेरस में 20 करोड़ का हुआ कारोबार

सहरसा। गुरुवार को धनतेरस के दिन बाजार में भीड़ जमी रही। धनतेरस को लेकर बाजार में हर जगह भीड़ दिखी। बाजार में लोगों की भीड़ कोरोना पर भारी रही। दीवाली पर्व को लेकर लोगों में उत्साह कायम रहा। हालांकि अधिकांश लोगों ने मास्क लगाकर ही बाहर निकले और खरीदारी में जुटे रहे। सुबह से मुख्य बाजार में दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकान को आकर्षक ढंग से सजा दिया। विशेषकर इलेक्टॉनिक दुकानों के आगे पंडाल बनाकर इसे आकर्षक बनाया। धनतेरस के दिन 20 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ। इलेक्ट्रानिक सामानों के साथ-साथ बाइक एवं ज्वेलरी का बाजार गर्म रहा। धनतेरस को लेकर शहर के मुख्य बाजार डीबी रोड, धर्मशाला रोड, बनगांव रोड, दहलान चौक, गांधी पथ रोड, पूरब बाजार में दिन- रात मेला लगा रहा। हर दुकान में लोगों की भीड़ जुटी हुई थी। डी बी रोड में सड़क किनारे करीब दर्जनों दुकानें अस्थायी रूप से खुल गयी। बर्तनों दुकानों पर लोगों की भीड़ सामान खरीदने में जुटी रही। वहीं धनतेरस के दिन झाडू खरीदने की प्रथा कायम है। झाडू की भी कई दुकानें खुल गयी। धनतेरस को लेकर दुकानों को रंग बिरंगी बल्बों व बैलून से सजाया गया था। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यातायात प्रभारी नागेन्द्र राम अपनी टीम के साथ लगे रहे। बाजार में दिन के 2 बजे के बाद भीड़ निकली। शहर के धर्मशाला रोड, गांधी पथ, दहलान रोड, शंकर चौक पर हर हमेशा सड़क जाम की स्थिति बनी रही।

------------------------

6 करोड़ से अधिक की बिकी बाइक

शहर में बाइक की भी बिक्री खूब हुई। शहर में स्थित कई कंपनियों की बाइक सुबह से ही बिकती रही। लोंगो ने पहले से ही एडवांश तौर पर बाइक की बुकिग करा रखी थी। विभिन्न कंपनियों के 600 से अधिक बाइक की बिक्री हुई। वहीं केटीएम जैसी महंगी बाइक की भी बिक्री हुई। 10 केटीएम बाइक एक दिन में बिकी। इसकी कीमत डेढ लाख से तीन लाख रूपये तक है। वहीं मल्लिका यामहा में भी युवकों की भीड़ लगी रही। इसके अलावा अन्य कंपनियों की भी बाइक सहित चार पहिया वाहनों की बिक्री होती रही। स्कूटी की भी बिक्री हुई। शहर में करीब दो दर्जन लोंगो ने चार पहिया वाहनों की खरीदारी की।

------------------------

5 करोड़ से अधिक का रहा ज्वेलरी का कारोबार

धनतेरस में करीब 5 करोड़ से अधिक का कारोबार ज्वलेरी का रहा। शहर में ज्वेलरी दुकानों पर भी भीड़ लगी रही। शहर के धर्मशाला रोड, स्टेशन रोड, बनगांव रोड, गांधी पथ, पूरब बाजार, हटियागाछी स्थित स्वर्ण आभूषण दुकानों पर काफी भीड़ लगी रही। चांदी सहित सोने के सिक्के भी खूब बिके। चांदी का सिक्का 680 रूपये से लेकर 1250 रूपये तक बिका। वहीं सोना की ज्वेलरी सोने का चेन, कान की बाली, अंगूठी, सोने का बाला की बिक्री होती रही। शहर में करीब दो दर्जन से अधिक दुकानें है। धर्मशाला रोड स्थित अलंकार ज्वेलर्स के प्रोपराईटर मनोज कुमार ने बताया कि करीब 51500 रूपये प्रति दस ग्राम सोना बिका। हॉल मार्क 91.6 ज्वेलरी की बिक्री होती रही। चांदी के बर्तन भी खूब बिके।

------------------------

इलेक्ट्रानिक सामानों का कारोबार 3 करोड़ का रहा

धनतेरस को लेकर इलेक्ट्रानिक सामानों का कारोबार 3 करोड़ से अधिक का रहा। शहर के डीबी रोड, गांधी पथ में खरीदारों की भीड़ देर रात तक रही। गांधी पथ में करीब दो दर्जन इलेक्ट्रानिक दुकान है। जिसपर लोगों की भीड़ जुटी रही। रवि इलेक्ट्रानिक्स के प्रोपराईटर राम भगत ने बताया कि इस बार लोगों ने अधिकांश वाशिग मशीन, एलईडी एवं फ्रिज खरीदने में लगे रहे। शहर के गांधी पथ- दहलान चौक रोड में मेला जैसा ²श्य लगा रहा। इलेक्ट्रानिक सामानों की बिक्री खूब हुई। वहीं सिलाई मशीन सहित अन्य उपकरण भी बिकते रहे।

----------------------

सजावट सामानों की बिक्री होती रही

शहर मे ंलक्ष्मी व गणेश की पूजा हेतु सजावट सामानों की बिक्री होती रही। शहर के धर्मशाला रोड सहित शंकर चौक ठाकुरवाडी मंदिर परिसर में दुकानें लग गयी। जहां महिलाओं सहित लोंगो ने खरीदारी की। मंदिर परिसर में ही मिटटी के दीये व डिबरी की बिक्री हुई। एक सौ रूपये दीया एवं 200 रूपये डिबरी बिका। बाजार में लक्ष्मी व गणेश की मूर्ति की भी दुकानें सज गयी। जहां लोंगो ने लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां खरीदी। मूर्ति विक्रेता बजरंग गुप्ता ने बताया कि इस बार कोलकाता से लायी मूर्ति को लोग बेहद पसंद कर रहे है।

chat bot
आपका साथी