छठ पूजा को लेकर चकाचक हुआ घाट

सहरसा। छठ पूजा को लेकर जिले के सभी छठ घाटों की साफ सफाई कर दी गयी है। शहर के सभी घाट चकाचक हो गया। श

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 11:17 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 11:17 PM (IST)
छठ पूजा को लेकर चकाचक हुआ घाट
छठ पूजा को लेकर चकाचक हुआ घाट

सहरसा। छठ पूजा को लेकर जिले के सभी छठ घाटों की साफ सफाई कर दी गयी है। शहर के सभी घाट चकाचक हो गया। शहर के करीब 40 घाटों पर साफ सफाई का कार्य पूरा कर लिया गया है। मंगलवार को घाटों की सफाई के बाद हर तालाब तट पर लोग घाट बनाने में जुट गए। शहर के कई तालाबों पर पक्की सीढ़ी बनी हुई है। इसके बाद भी कुछ तालाबों पर पक्की सीढ़ी का निर्माण नहीं रहने से वहां स्थानीय युवाओं ने अपने अपने प्रयास से घाटों को सुंदर व आकर्षक बनाने में जुटे रहे। पिछले कई दिनों से नगर परिषद द्वारा लबालब पानी से भरे तालाब से पानी निकालने की मुहिम में जुटी थी। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी आदित्य कुमार ने पूछने पर बताया कि शहरी क्षेत्र के हर तालाबों व घाटों पर साफ सफाई का काम पूरा हो गया है। तालाबों में व्रतियों की सुरक्षा के लिए बैरेकेडिग की गयी है।

----------------------------------

इन घाटों पर होगा छठ

शहर के गांधी पथ, बनगांव रोड, मत्स्यगंधा, मत्स्य विभाग, शंकर चौक, सराही, पूरब बाजार राम जानकी ठाकुरवाडी मंदिर, सहरसा बस्ती, डूमरैल, भवी साह चौक, बटराहा, पंचवटी सहित अन्य जगहों पर स्थित छोटे बडे तालाबों पर छठ पूजा किया जा रहा है। छठ पूजा को लेकर पूरे घाटों को रंग बिरंगी झालरों से सजाया जा रहा है।

--------------------------

युवाओं ने दिया सहयोग

शहर के सहरसा बस्ती में पूर्व वार्ड पार्षद ओवेशकर्णी चुन्ना सहित मंसूर आलम आदि के सहयोग से तालाब के चारों ओर प्रर्याप्त रौशनी की व्यवस्था की गयी। शहर के बनगांव रोड स्थित मसोमात पोखर पर स्थानीय युवाओं ने सहयेाग कर साफ सफाई की। शहर के गांधी पथ तालाब की भी साफ सफाई में युवा जुटे रहे।

---------------------------

लोगों ने आंगन व छत पर बनाया घाट

इस बार कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों ने अपने- अपने घरों के आंगन व छतों पर ही घाट बनाया। अपने घरों में घाट निर्माण कर छठ की तैयारी में जुटे है। अपने घर पर ही छठ घाट बनानेवाले बटराहा के विभूति चंद्र युगल कहते है कि एक तो तालाब में गंदगी भरी रहती है और उपर से इस बार कोरोना के तीसरी लहर से बचने के लिए घर पर ही छठ पूजा कर रहे है।

---------------------------

सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

छठ पूजा केा लेकर सभी घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था का पूरा इंतजाम किया गया है। पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने बताया कि छठ पूजा को लेकर सभी घाटों पर पुलिस जवानों की तैनाती की गयी है। इसके अलावा संध्याकालीन अ‌र्ध्य की शाम से पूरे जिले में घाट जानेवाले रास्तों पर पुलिस की विशेष निगरानी रहेगी। शहरी क्षेत्र में भी गश्ती तेज रहेगी। घाट जानेवाले रास्तों पर भी सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया है। जिससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी