तीसरी लहर के लिए पूरी तरह तैयार है स्वास्थ्य महकमा

सहरसा। कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में लोगों की मौत के कारण तीसरी लहर को ले आमलोग बेहद ही भयभीत हैं। दूसरी लहर में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही और संसाधन का अभाव खुलकर सामने आया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:02 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:02 PM (IST)
तीसरी लहर के लिए पूरी तरह 
तैयार है स्वास्थ्य महकमा
तीसरी लहर के लिए पूरी तरह तैयार है स्वास्थ्य महकमा

सहरसा। कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में लोगों की मौत के कारण तीसरी लहर को ले आमलोग बेहद ही भयभीत हैं। दूसरी लहर में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही और संसाधन का अभाव खुलकर सामने आया। इस कारण सरकार ने पूर्व से ही तीसरी लहर के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है। इस संबंध में दैनिक जागरण ने सहरसा के सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार सिंह ने तीसरी लहर को ले साक्षात्कार किया। प्रस्तुत है साक्षात्कार का प्रमुख अंश

----

प्रश्न: तीसरी लहर के मद्देनजर टीकाकरण की क्या स्थिति है ?

उत्तर: शहरी क्षेत्र में 88 प्रतिशत टीकाकरण कर लिया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में भी तीसरी लहर से पूर्व अधिकाधिक लोगों को प्रतिरक्षित करने हेतु विभाग निरंतर प्रयास में लगा है।

----

प्रश्न: दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी सामने आई थी, आगे क्या प्रबंध है ?

उत्तर: दूसरी लहर में भी आक्सीजन की बहुत समस्या नहीं हुई थी, परंतु तीसरी लहर के पूर्व जिले में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन उपलब्ध है। प्रधानमंत्री केयर फंड से भी इसके लिए 94 कंटेनर जिले को उपलब्ध कराया गया है।

------------

प्रश्न: क्या चिकित्सकों को तीसरी लहर के लिए प्रशिक्षण दिया गया है ?

उत्तर: सभी चिकित्सकों, पारा मेडिकल स्टाफ, शिशु रोग विशेषज्ञ को प्रशिक्षण दे दिया गया है, ताकि वे लोग किसी भी परिस्थिति का सुगमता से सामना कर सकें।

------

प्रश्न: टेस्टिग की क्या स्थिति है ?

उत्तर: जिले में अनवरत टेस्टिग जारी है। विभागीय भान से प्रतिदिन एक हजार और बुद्धा मेडिकल कॉलेज के माध्यम से प्रतिदिन चार सौ आरटीपीसीआर जांच करवायी जा रही है। हर स्थिति के लिए विभाग पूरी तैयारी में है।

chat bot
आपका साथी