नए नगर निकायों में पांच दर्जन वार्ड पार्षद का होगा चुनाव

सहरसा। जिले के दस पंचायतों को नगर विकास विभाग ने नगर पंचायत में अधिसूचित कर लिया है। इन नवअधिसूचित नगर पंचायत से जहां पंचायतीराज विभाग अपनी जिम्मेवारी समाप्त कर लिया है। पंचायतों में अव्यवहृत राशि को वापस करने का आदेश जारी कर दिया है वहीं नगर विकास विभाग ने इन नगर निकायों में कार्यालय की स्थापना व नगरीय कार्यकलाप के साथ निर्वाचन की प्रक्रिया में लग गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:55 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 05:55 PM (IST)
नए नगर निकायों में पांच दर्जन  
वार्ड पार्षद का होगा चुनाव
नए नगर निकायों में पांच दर्जन वार्ड पार्षद का होगा चुनाव

सहरसा। जिले के दस पंचायतों को नगर विकास विभाग ने नगर पंचायत में अधिसूचित कर लिया है। इन नवअधिसूचित नगर पंचायत से जहां पंचायतीराज विभाग अपनी जिम्मेवारी समाप्त कर लिया है। पंचायतों में अव्यवहृत राशि को वापस करने का आदेश जारी कर दिया है, वहीं नगर विकास विभाग ने इन नगर निकायों में कार्यालय की स्थापना व नगरीय कार्यकलाप के साथ निर्वाचन की प्रक्रिया में लग गया है। विभाग के निर्देशानुसार एक हजार से 12 सौ लोगों की आबादी के आधार पर वार्ड का गठन होगा। इस लिहाज से जिले में 58 से 60 वार्डों के लिए अगले वर्ष चुनाव कराए जाएंगे। जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जा सकती है।

----

पांच प्रखंडों के 10 पंचायत

को बनाया गया नगर पंचायत

----

जिले में अबतक सहरसा नगर परिषद के अलावा मात्र सिमरीबख्तियारपुर में एक नगर पंचायत था। अब कहरा प्रखंड के बनगांव उत्तरी, बनगांव दक्षिणी व बनगांव पूर्वी को नगर पंचायत में शामिल कर लिया गया है। इसी प्रकार नवहट्टा प्रखंड के नवहट्टा पूर्वी और नवहट्टा पश्चिमी को नगर पंचायत बनाया गया है। सिमरीबख्तियारपुर प्रखंड के खम्हौती और सिमरीबख्तियारपुर, सौबाजार प्रखंड के सौरबाजार और सोनवर्षा प्रखंड के सोनवर्षा और सोहा पंचायत को नगर पंचायत के रूप में अधिसूचित किया गया है। पंचायती राज विभाग ने इन पंचायतों में विभाग से चल रही सभी योजनाओं को तत्काल बंद करने और शेष राशि को सरकार के खाते में जमा कराने का निर्देश जारी कर दिया है। वहीं नगर विकास विभाग इन नगर पंचायतों की साफ - सफाई और जलनिकासी व्यवस्था के साथ अगले वर्ष चुनाव कराने की प्रक्रिया में जुट गया है।

-------

कोट

विभागीय आदेशानुसार नवअधिसूचित नगर पंचायतों में साफ- सफाई, जलनिकासी और कार्यालय संचालित किए जाने की तैयारी चल रही है। अगले वर्ष संभावित चुनाव के मद्देनजर अन्य कार्रवाई भी शीघ्र प्रारंभ की जाएगी।

प्रभात रंजन, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद सहरसा

chat bot
आपका साथी