मोबाइल कारोबारियों को जीएसटी में मिले छूट

सहरसा। आगामी दिनों में बजट पेश होने वाला है। बजट को लेकर लोगों की उम्मीद सरकार और वि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 06:57 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 06:57 PM (IST)
मोबाइल कारोबारियों को 
जीएसटी में मिले छूट
मोबाइल कारोबारियों को जीएसटी में मिले छूट

सहरसा। आगामी दिनों में बजट पेश होने वाला है। बजट को लेकर लोगों की उम्मीद सरकार और वित्त मंत्री के फैसले पर टिकी हुई है कि आनेवाला बजट व्यवसायियों के लिए कितना हितकारी होगा।

वहीं दूसरी तरफ मोबाइल कारोबारियों ने सरकार से जीएसटी में छूट देने और जीएसटी को और अधिक सरलीकृत बनाए जाने की इच्छा जाहिर की है। ऑनलाइन मार्केट से मोबाइल का कारोबार प्रभावित हो रहा है। यही कारण है अधिकांश मोबाइल कारोबारी कहते है कि ई-मार्केट ने इस व्यवसाय का बंटाधार कर दिया है। अब तो पूंजी का ब्याज भी नहीं निकल रहा है। बाजार में एक तो कई दुकानें खुली है लेकिन सबसे ज्यादा मार्केटिग आज भी ऑनलाइन ही हो रहा है। नया मोबाइल बाजार में लांच करते ही लोगों की बुकिग शुरू हो जाती थी लेकिन अब इसमें भी गिरावट आ गयी है। लोग ई बाजार पर निर्भर रहना शुरू कर दिया है।

-----------------------

फोटो- 10 एसएआर-10

- मोबाइल का कारोबार अब पहले जैसा नहीं रहा। पहले मोबाइल खरीदने के लिए लोग दुकान पर आते थे, लेकिन अब स्थिति ऐसी है कि मोबाइल खरीदने से पहले ही वे ई बाजार पर उपलब्ध मूल्यों को लेकर बहस शुरू कर देते है इसीलिए मोबाइल कारोबारी को राहत देने के लिए ई-मार्केट के लिए कई सख्त नियम बनाए जाने की जरूरत है। वहीं जीएसटी को और अधिक सुविधाजनक बनाए जाने चाहिए ताकि छोटे-छोटे व्यवसायियों की परेशानी दूर हो सके। पंकज कुमार गुप्ता, प्रोपराइटर, ओम साई टेलीकॉम

------------------------फोटो- 10 एसएआर-12

- मोबाइल रिचार्ज तो अधिकांश अब खुद ही करते है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग रिजार्ज करवाने दुकानों पर पहुंचते है। मोबाइल कारोबारियों के लिए सरकार इस बजट में नई नीति बनाकर राहत प्रदान करें। व्यवसायियों को जीएसटी एवं टैक्स का रियायत करें। बजट में व्यवसायियों के लिए बैंकों से मिलने वाले लोन के ब्याज दर में भी कमी करने की जरूरत है। सरकार कोरोना काल को लेकर व्यवसायियों के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा करें।

लड्डू गुप्ता, प्रोपराइटर, बालाजी कम्प्यूटर्स

chat bot
आपका साथी