वाहनों में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं होने पर आयुक्त खफा

सहरसा। बुधवार को प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल ने कोसी प्रमंडल के तीनों जिला के जिला परिवहन पदाधिकारी एवं एमवीआई के साथ परिवहन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में परमिट निर्गत प्राप्त राजस्व लंबित आरसी एवं एमएस मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना एवं अन्य विषयों के संदर्भ में जिलावार समीक्षा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:45 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:45 PM (IST)
वाहनों में कोरोना गाइडलाइन का 
पालन नहीं होने पर आयुक्त खफा
वाहनों में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं होने पर आयुक्त खफा

सहरसा। बुधवार को प्रमंडलीय आयुक्त राहुल रंजन महिवाल ने कोसी प्रमंडल के तीनों जिला के जिला परिवहन पदाधिकारी एवं एमवीआई के साथ परिवहन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में परमिट निर्गत, प्राप्त राजस्व, लंबित आरसी एवं एमएस, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना एवं अन्य विषयों के संदर्भ में जिलावार समीक्षा की गई।

समीक्षा के क्रम में प्रमंडलीय आयुक्त ने सार्वजनिक वाहनों मे निर्धारित संख्या में अधिक यात्रियों के परिवहन किए जाने से कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त किया। कहा कि देश भर में पुन: कोरोना संक्रमण का मामला बढ़ रहा है, स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। ऐसे में सार्वजनिक परिवहन के संबंध में कोरोना गाइड लाइन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराएं। इसके लिए नियमित जांच अभियान चलाएं।

आयुक्त ने कहा गया कि सड़क सुरक्षा प्राथमिकता है। सडक दुर्घटनाओं को न्यूनतम करने की दिशा में सुरक्षा संबंधी मानकों का अनुपालन अति आवश्यक है। ओवरलोडिग के मामलों में सख्ती से कार्रवाई करें। रात्रि में बहुत से ऐसे वाहन जिसके पीछे रेडियम रिफलेक्टर एवं लाल लाइट नहीं रहने से गंभीर दुर्घटना की संभावना रहती है, ऐसे वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई करें। सड़क सुरक्षा समिति द्वारा ऐसे वाहनों में क्रय कर रेडियम रिफ्लेक्टर लगवाएं एवं इसकी राशि संबंधित वाहन से प्राप्त करें। कहा कि नए ड्राइविग लाइसेंस उन्हीं को निर्गत करें जो प्रशिक्षण प्राप्त हो एवं निर्धारित मानकों के अनुसार टेस्ट पर खरे उतरे हों। नाबालिग लड़कों द्वारा वाहन परिचालन पर सख्ती से रोक लगाएं और उनके वाहनों को जब्त कर अभिभावकों से जुर्माना वसूली की कार्रवाई करें। उन्होंने अनधिकृत एवं बिना कागजात के वाहनों के परिचालन के विरुद्ध भी कार्रवाई का निर्देश दिया। वाहनों के फिटनेस, प्रदूषण एवं अन्य मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए नियमित जांच अभियान चलाने की बात कही गई।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की समीक्षा में अबतक की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए आयुक्त ने लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। आयुक्त ने कहा कि परिवहन से विभिन्न मानकों में सुधार लाते हुए कोसी प्रमंडल के जिलों को राज्य स्तर की रैंकिग में पहले दस के अंतर्गत पहुंचाएं।

chat bot
आपका साथी