बाढ़ से नहीं हो जानमाल की क्षति, सतर्क रहें अधिकारी : जीवेश

सहरसा। बाढ़ पूर्व तैयारी के संदर्भ में आपदा प्रबंधन से जुड़े पदाधिकारी एवं कर्मी अलर्ट मोड में रहें। तटबंध में कटाव के ²ष्टिकोण से जहां-जहां संवेदनशील एवं अति संवेदनशील स्थल हैं वहां पदाधिकारी एवं कर्मीगण युद्ध की स्थिति में तत्पर रहें। संभावित बाढ़ आपदा से जान-माल की क्षति न हो यह सरकार की मंशा है। बुधवार को विकास भवन के सभागार में जिला प्रभारी मंत्री -सह- श्रम संसाधन एवं सूचना प्रोवौधिकी मंत्री जीवेश कुमार ने समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 06:59 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 06:59 PM (IST)
बाढ़ से नहीं हो जानमाल की क्षति,  
सतर्क रहें अधिकारी : जीवेश
बाढ़ से नहीं हो जानमाल की क्षति, सतर्क रहें अधिकारी : जीवेश

सहरसा। बाढ़ पूर्व तैयारी के संदर्भ में आपदा प्रबंधन से जुड़े पदाधिकारी एवं कर्मी अलर्ट मोड में रहें। तटबंध में कटाव के ²ष्टिकोण से जहां-जहां संवेदनशील एवं अति संवेदनशील स्थल हैं वहां पदाधिकारी एवं कर्मीगण युद्ध की स्थिति में तत्पर रहें। संभावित बाढ़ आपदा से जान-माल की क्षति न हो यह सरकार की मंशा है। बुधवार को विकास भवन के सभागार में जिला प्रभारी मंत्री -सह- श्रम संसाधन एवं सूचना प्रोवौधिकी मंत्री जीवेश कुमार ने समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर को रोकने में टीकाकरण सबसे महत्वपूर्ण एवं कारगर है। मंत्री ने कहा कि सहरसा जिला के पथ निर्माण विभाग की सभी सड़कें ओपीएमआरएल के तहत है। इसके अंतर्गत सड़कों का बेहतर रख-रखाव करें। बैठक में जिलाधिकारी कौशल कुमार ने प्रभारी मंत्री को जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ पूर्व तैयारियों के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी। कोरोना के संबंध में बताया कि कुल 231682 की जांच की गई। जिसमें 10307 व्यक्ति संक्रमित पाए गए। कुल10109 व्यक्ति रिकवर कर गये हैं और वर्तमान में मात्र 49 पॉजिटिव मामले जिले में है। कोरोना से 143 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। विधायक गुंजेश्वर साह ने अपने विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत कई पंचायतों में जल-जमाव के समस्या पर चर्चा की। सांसद दिनेशचंद्र यादव ने हर घर नल का जल निश्चय योजना एवं नगर परिषद क्षेत्र में वुडको द्वारा क्रियान्वित किए जा रहे नाला निर्माण कार्य के गुणवत्ता की जांच की बात कही। राज्यसभा सांसद मनोज कुमार झा ने कहा कि कम्युनिटी रेडियो आपदा के समय लोगों तक पहुंचने एवं आपदा नियंत्रण में काफी कारगर हो सकता है। कला संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री डा. आलोक रंजन ने कहा कि जिलाधिकारी के नेतृत्व में उनकी टीम द्वारा कोरोना क्राइसिस के समय किए गए कार्य काफी सराहनीय रहा है। उन्होंने सड़कों में सुधार की जरूरत पर बल दिया। बैठक में पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह, अपर समाहर्ता विनय कुमार मंडल, उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के जिलाध्यक्ष एवं प्रतिनिधि उपस्थित रहे ।

---

सहरसा में खुलेगा ट्रेड सेंटर

----

मंत्री ने कहा कि सहरसा में आने वाले दिनों में 23 ट्रेड में सेन्टर ऑफ एक्सेलेंस खोला जाएगा। जहां आइटीआइ पास युवाओं को विभिन्न रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलवा श्रमिक एवं स्टूडेंट के लिए परामर्श केंद्र भी खोले जाएंगे। साथ हीं मेगा स्कील सेंटर बनाए जाने के प्रस्ताव है।

chat bot
आपका साथी