समय पर पूरा नहीं हुआ पूर्वी कोसी तटबंध का स्पर पुनस्र्थापन कार्य

सहरसा। यूं तो कोरोना के बढ़ते संक्रमण से पूरा जिला जूझ रहा है। इसके चलते प्रशासनिक म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 05:24 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 05:24 PM (IST)
समय पर पूरा नहीं हुआ पूर्वी कोसी 
तटबंध का स्पर पुनस्र्थापन कार्य
समय पर पूरा नहीं हुआ पूर्वी कोसी तटबंध का स्पर पुनस्र्थापन कार्य

सहरसा। यूं तो कोरोना के बढ़ते संक्रमण से पूरा जिला जूझ रहा है। इसके चलते प्रशासनिक महकमा कोरोना की रोकथाम के लिए प्रयासरत है, जबकि दूसरी तरफ आनेवाली बाढ़ को लेकर तटबंध के अंदर और बाहरी इलाके में रह रहे लोग अभी से चितित दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में आनेवाली बाढ़ को लेकर जिलाधिकारी तैयारियों में जुटे हैं। हालांकि यह दीगर बात है कि विभाग के कार्यपालक अभियंता को इस कार्य में कोई रुचि नहीं है।

पूर्वी कोसी तटबंध के सुपौल डिवीजन के अंतर्गत 78 से 84 किलोमीटर तक 17 बिदुओं पर स्पर का पुनस्र्थापन एवं पुनर्निर्माण कार्य किया जा रहा है। तटबंध पर कार्य प्रारंभ करने एवं पूर्ण करने संबंधी विवरण से संबंधित कोई भी बोर्ड कहीं भी नहीं लगा हुआ है।

जल संसाधन विभाग के केंलैंडर के अनुसार, 15 जून से बाढ़ अवधि की समय सीमा शुरू हो जाती। विभाग अलर्ट मोड में आ जाता है। पूर्वी कोसी तटबंध की सुरक्षा के लिए 15 मई तक कार्य पूर्ण करने का विभागीय फरमान है, लेकिन अब तक 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण होने का दावा संवेदक कर रहे हैं। कार्य एजेंसी के कनीय अभियंता दुर्गानंद यादव ने बताया कि 78.60 एवं 78.30 किलोमीटर पर 80 प्रतिशत कार्य कर लिया गया है बाकी बचा काम भी निर्धारित समय में पूरा कर लिया जाएगा। जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंता सुनील कुमार ने बताया की क्लोजर बांध से 78 .30 किलोमीटर बिदु तक लगभग 400 मीटर में जियो बैग, परको पाइन बिछाने का काम चल रहा है।

----

मार्च 2020 में कार्य पूर्ण करने का समय सीमा

----

विश्व बैंक संपोषित बिहार कोसी बेसिन विकास परियोजना के तहत पूर्वी कोसी तटबंध पुनस्र्थापन एवं पुनर्निर्माण कार्य मार्च, 2020 में पूर्ण किए जाने का एकरारनामा मंगलौर की योजना कंपनी ने किया था। एक वर्ष बाद भी कार्य पूर्ण नहीं हो सका है। इसके बावजूद कार्य के प्रगति के संबंध में कार्य एजेंसी एवं जल संसाधन विभाग के अभियंता 80 प्रतिशत तक सीमित है। विभागीय सूत्रों के अनुसार कार्य एजेंसी ने समय सीमा बढ़ाने की मांग विभाग से की है।

----

कोट

---

बाढ़ से स्पर पुनस्र्थापन कार्य का कोई लेना-देना नहीं है। कब तक पुरा होगा खुद पता कीजिए।

धर्मेंद्र कुमार,

कार्यपालक अभियंता,

पूर्वी कोसी तटबंध, सुपौल डिवीजन

chat bot
आपका साथी