कोसी क्षेत्र के एससी छात्रों के लिए सुसज्जित छात्रावास बनाएगी सरकार

सहरसा। बाढ़ प्रभावित सहरसा जिले के अनुसूचित जाति के बचों को उच शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए कल्याण विभाग ने सहरसा जिला मुख्यालय के इर्द-गिर्द आधुनिक सुविधाओं से युक्त बाबू जगजीवन राम छात्रावास निर्माण की योजना बनाई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:54 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:54 PM (IST)
कोसी क्षेत्र के एससी छात्रों के लिए  सुसज्जित छात्रावास बनाएगी सरकार
कोसी क्षेत्र के एससी छात्रों के लिए सुसज्जित छात्रावास बनाएगी सरकार

सहरसा। बाढ़ प्रभावित सहरसा जिले के अनुसूचित जाति के बच्चों को उच्च शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए कल्याण विभाग ने सहरसा जिला मुख्यालय के इर्द-गिर्द आधुनिक सुविधाओं से युक्त बाबू जगजीवन राम छात्रावास निर्माण की योजना बनाई है। इस छात्रावास में छात्रों के रहने- भोजन की सुविधा के साथ ही समृद्ध पुस्तकालय और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगी।

जिला प्रशासन इसके लिए जमीन की खोज में जुट गया है। इस छात्रावास से निर्माण से अनुसूचित जाति के गरीब बच्चों को काफी लाभ मिलेगा।

--------------

प्रथम चरण में एक सौ बेड का बनेगा छात्रावास

--------------

अनुसूचित जाति के कालेज में नामांकित छात्रों को पठन-पाठन करने और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रावास में नि:शुल्क आवासन की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित सभी पत्र- पत्रिकाएं भी यहां नियमित रूप से उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि वाचनालय में बैठकर छात्र अपनी तैयारी कर सकें। प्रथम चरण में कल्याण विभाग ने एक सौ बेड का छात्रावास बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहरा और सत्तरकटैया के अंचलाधिकारी को शहर के अगल- बगल में सरकारी जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ताकि सरकार को शीघ्र प्रस्ताव भेजा जा सके।

-------------------

कोट

अनुसूचित जाति के बच्चों की सुविधा हेतु विभाग ने बाबू जगजीवन राम छात्रावास की स्थापना करने का निर्णय लिया है। जिलाधिकारी स्तर से जमीन उपलब्ध कराने के लिए कहरा और सत्तरकटैया के सीओ को निर्देश दिया गया है। जमीन उपलब्ध होते ही छात्रावास निर्माण के लिए आवश्यक कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी।

शैलेश कुमार सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी, सहरसा

chat bot
आपका साथी