स्कूलों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए 75 लाख रुपये की मंजूरी

सहरसा। बच्चों को खेल से जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों को संसाधन उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि बच्चों को खेलने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़े।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 10:46 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 10:46 PM (IST)
स्कूलों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए 75 लाख रुपये की मंजूरी
स्कूलों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए 75 लाख रुपये की मंजूरी

सहरसा। बच्चों को खेल से जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों को संसाधन उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि बच्चों को खेलने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़े। स्कूलों को खेल सामग्री खरीदने के लिए शिक्षा विभाग ने हर स्कूलों में खेल सामग्री खरीदकर खेल को बढ़ावा देने का निर्देश जारी किया है। जिले के सरकारी स्कूलों में खेलकूद को बढ़ावा दिए जाने के लिए शिक्षा विभाग ने करीब 75 लाख रुपये की राशि स्कूलों को प्रदान किया है।

------------------------------

25-25 हजार की दर से उपलब्ध करायी गयी राशि

जिले के हाई स्कूल व प्लस टू स्कूलों को शिक्षा विभाग ने 25-25 हजार की दर से राशि उपलब्ध करायी है। खेल कूद सामग्री की खरीदारी के लिए 55 प्लस टू स्कूलों एवं 103 हाई स्कूलों को राशि दी है। जिले के 449 मिडिल स्कूलों को पांच हजार एवं 755 प्राइमरी स्कूलों को तीन हजार की दर से राशि दी गयी है। इसके अलावा चार प्राइमरी स्कूलों को भी राशि उपलब्ध करायी है।

--------------------

अधिकांश स्कूलों में सामग्री है नदारद

जिले के 1366 सरकारी स्कूलों में खेल सामग्री खरीदने के लिए राशि मिली है। वर्तमान समय में इन स्कूलों में से अधिकांश स्कूलों में खेल सामग्री दिखती नहीं है। खेल सामग्री खरीद के नाम पर इसकी खानापूरी कर राशि का उठाव कर लिया गया है। हाई स्कूल व प्लस टू स्कूलों में खेल सामग्री के नाम पर कहीं कुछ नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में फुटबाल व नेट दिख जाती है। लोगों की मानें तो स्कूलों में खेल कूद सामग्री की खरीदगी का रसीद तो विभाग के पास जमा कर दिया है। ------------------------

- खेलकूद सामग्री के लिए जिले के 103 हाई स्कूलों को 25 हजार की दर से राशि उपलब्ध करायी गयी थी।जयशंकर प्रसाद ठाकुर, जिला शिक्षा पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी