डेढ़ लाख पहुंचा कोसी का डिस्चार्ज, नहीं थम रहा कटाव

सहरसा। पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर कटाव की रफ्तार थम नहीं रही है जबकि प्रशासन प्रभावितों को राहत देने के नाम पर सुस्त है। बीरपुर बराज से कोसी नदी का डिस्चार्ज सोमवार चार बजे एक लाख 46 हजार मापा गया है। रविवार की शाम तक नदी का डिस्चार्ज सवा लाख के करीब था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:00 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:00 PM (IST)
डेढ़ लाख पहुंचा कोसी का 
डिस्चार्ज, नहीं थम रहा कटाव
डेढ़ लाख पहुंचा कोसी का डिस्चार्ज, नहीं थम रहा कटाव

सहरसा। पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर कटाव की रफ्तार थम नहीं रही है, जबकि प्रशासन प्रभावितों को राहत देने के नाम पर सुस्त है। बीरपुर बराज से कोसी नदी का डिस्चार्ज सोमवार चार बजे एक लाख 46 हजार मापा गया है। रविवार की शाम तक नदी का डिस्चार्ज सवा लाख के करीब था।

----

डेढ़ दर्जन घर नदी में समाया

----

केदली पंचायत के असई गांव में रातों-रात डेढ़ दर्जन घर कटाव से नदी में समा गया। कई लोग आनन-फानन में अपने घर को उजाड़कर नाव पर बांस बल्ली सुरक्षित स्थानों के लिए रवाना हो गए। सियाराम यादव ने बताया कि यह सिलसिला लगभग तीन वर्षों से जारी है। विलास यादव, शालीग्राम यादव, छठू मुखिया आदि ने बताया कि हर बार बसना उजड़ना नियति बन गयी है।

----

मानवाधिकार का हो रहा हनन

----

पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर बसे गांव के लोगों के मानवाधिकार का हनन होने की बात मानवाधिकार सुरक्षा एवं संरक्षण ऑर्गेनाइजेशन के जिला उपाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार ने कही है। उन्होंने कहा है कि प्रभावित परिवारों को बुनियादी सुविधाएं भी मुहैया कराने में सरकार विफल रही है। शुद्ध पेयजल भी लोगों को नहीं मिल रहा है । बाद आश्रय स्थल अनुपयोगी है।

------------

कोट

कटाव प्रभावित परिवारों को विभागीय गाइड लाइन के अनुरूप राहत दी जा सकती है। कटाव की वर्तमान स्थिति से जिला मुख्यालय को अवगत करा दिया गया है। निर्देश मिलते ही राहत दी जाएगी।

अनिल कुमार सीओ नवहट्टा

chat bot
आपका साथी