सरकारी स्कूलों में विभिन्न मद में बकाया है 50 करोड़

सहरसा। जिले के सरकारी स्कूलों को भवन निर्माण सहित अन्य किसी मद में दी गई राशि का समायोजन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:49 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:49 PM (IST)
सरकारी स्कूलों में विभिन्न  मद में बकाया है 50 करोड़
सरकारी स्कूलों में विभिन्न मद में बकाया है 50 करोड़

सहरसा। जिले के सरकारी स्कूलों को भवन निर्माण सहित अन्य किसी मद में दी गई राशि का समायोजन नहीं किए जाने पर सूद सहित राशि वसूल की जाएगी।

जिले के करीब पांच सौ स्कूल पर 50 करोड़ रुपये से अधिक राशि बकाया है शिक्षा विभाग ने ऐसे सभी स्कूलों को किसी भी मद में ली गई राशि को 26 जून, 21 तक बची राशि को सर्व शिक्षा अभियान में जमा करने का निर्देश दिया गया है। विद्यालय के रख रखाव सहित अन्य मदों में खर्च करने के लिए दी गई राशि स्कूल प्रबंधन अब तक खर्च नहीं कर पा रही है। सरकारी स्कूलों पर भवन निर्माण सहित विद्यालय विकास के अलावा कई मदों में करोड़ों रुपये वर्षों पूर्व आवंटित किए गए जिसका आज तक उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा नहीं की गयी है। ऐसी हालत में अब शिक्षा विभाग राशि खर्च नहीं करने वाले स्कूलों के प्रधान से ली गई राशि को सूद सहित जमा करने का निर्देश दिया गया है। राशि वसूल किए जाने को लेकर सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने सबों को ली गयी राशि की उपयोगिता प्रमाण पत्र या फिर खर्च नहीं होने की स्थिति में राशि को सूद सहित लौटाने का निर्देश दिया है। हाल ही में मार्च, 21 में करीब छह करोड़ रूपये जिले के विभिन्न सरकारी स्कूलों को आवंटित किया गया था। उसमें से मुश्किल से दस प्रतिशत राशि भी खर्च नहीं कर पा रही है। विभाग उससे सूद सहित राशि वसूल करेगी। जिले के सरकारी स्कूलों में विभिन्न मदों में करीब 50 करोड़ से अधिक रूपये की उपयोगिता अब तक जमा नहीं हो पायी है।

------------------------

कोट

सर्व शिक्षा अभियान या समग्र शिक्षा अभियान की अवशेष राशि को जिला कार्यालय में निर्धारित मदवार अद्यतन ब्याज सहित वापस किया जाए। 26 जून तक राशि जमा नहीं करनेवाले स्कूल प्रधान के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी। मदवार ही राशि खर्च करने का प्रावधान है।

जियाउल होदा खां, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान

chat bot
आपका साथी