खाद के लिए किसानों की उमड़ी भीड़, मची रही अफरातफरी

संसू सोनवर्षा राज (सहरसा) खाद की किल्लत से किसान परेशान हैं। शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित बिस्कोमान भवन तथा लगमा स्थित इफको सेंटर में खाद आने की सूचना पर किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:46 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:46 PM (IST)
खाद के लिए किसानों की उमड़ी 
भीड़, मची रही अफरातफरी
खाद के लिए किसानों की उमड़ी भीड़, मची रही अफरातफरी

संसू, सोनवर्षा राज (सहरसा): खाद की किल्लत से किसान परेशान हैं। शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित बिस्कोमान भवन तथा लगमा स्थित इफको सेंटर में खाद आने की सूचना पर किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी। दिनभर अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। स्थिति यह रही कि उर्वरक वितरण के लिए लोगों को कतारबद्ध करने के लिए पुलिस बल की तैनाती की गई, लेकिन भीड़ नियंत्रित नही होता देख बिस्कोमान कर्मी को काउंटर बंदकर भागना पड़ा। इसके कई घंटों बाद बीडीओ कैलाशपति मिश्र ने पहल करते हुए किसानों को अंचल गार्ड के प्रांगण में आधार कार्ड की छायाप्रति लेने के साथ ही पाश मशीन पर अंगूठा लगाने की कार्रवाई प्रारंभ कर दोपहर बाद किसानों के बीच उर्वरक का वितरण प्रारंभ किया गया, लेकिन उपलब्ध उर्वरक से कही अधिक किसानों की भीड़ को देखकर पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। मालूम हो कि अंचल क्षेत्र के लगभग 50 फीसद भागों में गेहूं की बोआई एवं मक्के की खेती के लिए खेत तैयार है। खुले बाजारों में उर्वरक की अनुपलब्धता के कारण किसान बिस्कोमान केंद्र एवं इफको केंद्र पर उर्वरक के लिए जुट रहे है। शुक्रवार को ढाई सौ किसानों के बीच खाद का वितरण किया गया।

----

अधिक कीमत पर मिल रही डीएपी

सिमरीबख्तियारपुर: नगर परिषद सिमरीबख्तियारपुर में दुकानदारों के द्वारा अनाप-शनाप दाम पर दुकानदारों के द्वारा खाद बीज उपलब्ध कराया जा रहा है जिसकी लिखित शिकायत किसानों ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी से को आवेदन देकर की है।

प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर खाद बीज के लिए कृषक काफी परेशान हैं। दुकान संचालक डीएपी उर्वरक दुकान पर उपलब्ध नहीं रहने की बात कहकर किसानों को अनाप-शनाप दाम लिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी