जिले में खाद के लिए मचा है हाहाकार

संस सहरसा चालू रबी मौसम में गेहूं मक्का व जौ की बुआई तेजी से हो रही है। खेतों में पौधे भी उग आए हैं परंतु खाद के लिए किसानों में हाहाकार मचा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:23 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:23 PM (IST)
जिले में खाद के लिए मचा है हाहाकार
जिले में खाद के लिए मचा है हाहाकार

संस, सहरसा: चालू रबी मौसम में गेहूं, मक्का व जौ की बुआई तेजी से हो रही है। खेतों में पौधे भी उग आए हैं, परंतु खाद के लिए किसानों में हाहाकार मचा है। खरीफ के समय खाद की कोई कमी नहीं रही, परंतु रबी की खेती प्रारंभ होते ही कालाबाजारी सक्रिय हो गए। निसंदेह ही मांग के अनुरूप जिले को कम खाद मिला है, परंतु यूरिया, डीएपी व अन्य खाद की कृत्रिम किल्लत पैदाकर चोरी- छिपे दुकानदारों व बिचौलियों द्वारा महंगे कीमत पर बेचे जाने की शिकायतें मिल रही है। समय पर दुकानों में खाद नहीं रहने के कारण किसान मधेपुरा, खगड़िया, बेगूसराय आदि जिले में दर- दर भटक रहे हैं।

----------------

30 फीसद गेहूं का हुआ अच्छादन

-----

विभाग द्वारा चालू वर्ष में 45182 हेक्टेयर में गेहूं, 30964 हेक्टेयर में मक्का और 548 हेक्टेयर में जौ आच्छादन का लक्ष्य रखा है। जिला कृषि पदाधिकारी दिनेश प्रसाद सिंह ने बताया कि अबतक 30 फीसद गेहूं, 20 फीसद मक्का और 15 फीसद जौ की बुआई हो चुकी है। इस लिहाज से जिले को जितने खाद की आवश्यकता है। वह उपलब्ध नहीं है। इससे खाद वितरण में परेशानी हो रही है। मंगलवार को इफको का आठ हजार बैग खाद प्राप्त हो जाएगा, जिससे थोड़ी राहत मिलेगी।

----

जिले में वर्तमान समय में खाद की स्थिति

----

सोमवार को जिले में 3820 एमटी यूरिया, 717.240 एमटी डीएपी,807.560 एमटी एमओपी, 973.300 एमटी एनपीके और 143.350 एमटी एसएसपी उपलब्ध है। मंगलवार को प्राप्त होनेवाले डीएपी के वितरण हेतु विभाग द्वारा सूची विभाग द्वारा ही बना दी गई , ताकि इसमें किसी प्रकार की अफरातफरी नहीं हो।

---------------

जिले में खाद की किल्लत की समस्या को मेरे और जिलाधिकारी द्वारा भी कृषि विभाग के निदेश को रखा गया है। उम्मीद है कि चार- पांच दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी और किसानों को सुलभ तरीके से खाद प्राप्त होने लगेगा।

दिनेश प्रसाद सिंह

जिला कृषि पदाधिकारी, सहरसा।

chat bot
आपका साथी