बोआई के लिए तैयार है खेत, नहीं मिल रही खाद

संसू नवहट्टा (सहरसा) खाद की किल्लत से इलाके के किसान परेशान हैं। डरहार बकुनियां नौला सत्तौर आदि गांव में खाद की किल्लत के साथ-साथ महंगी जुताई मजदूरी पटवन खाद बीज कीटनाशक आदि के बढे़ दाम से किसान बेहाल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 06:18 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:18 PM (IST)
बोआई के लिए तैयार है  खेत, नहीं मिल रही खाद
बोआई के लिए तैयार है खेत, नहीं मिल रही खाद

संसू, नवहट्टा (सहरसा): खाद की किल्लत से इलाके के किसान परेशान हैं। डरहार, बकुनियां, नौला, सत्तौर आदि गांव में खाद की किल्लत के साथ-साथ महंगी जुताई, मजदूरी, पटवन, खाद, बीज, कीटनाशक आदि के बढे़ दाम से किसान बेहाल हैं। तटबंध के अंदर अधिकांश लोगों के जीवन का मुख्य आधार कृषि है। रबी की बोआई में किसान दिन-रात एक किए हुए हैं, लेकिन रसायनिक उर्वरकों की कमी से उन्हें परेशानी हो रही है। गेहूं, मक्का, आलू, दलहन, तेलहन के साथ कई अन्य नकदी फसलों का यह मुख्य समय है। महंगाई और कृषि सामग्रियों की उपलब्धता की कमी की मार झेल रहे किसानों के लिए खेती मजबूरी है।

-----

बाजार में नहीं मिल रहा खाद

-----

रबी की खेती के लिए अधिकांश खेतों की जुताई कर ली गई है। खाद की कमी के कारण किसानों का खेती में विलंब हो रहा है। प्रखंड के अधिकांश पैक्सों में खाद का पता ही नही है। कुछ में बहुत ही सीमित मात्रा में उपलब्ध हुआ। दुकानों में भी डीएपी, मिक्सचर, पोटाश जैसे जरूरी उर्वरक उपलब्धता मांग के अनुरूप नहीं है। सत्तौर के किसान उमेश यादव ने बताया कि मनमाने दर के साथ ही कुछ फसलों के टॉनिक, जाईम आदि लेने के शर्तों के पर खाद दी जाती है।

----

यंत्रों और खाद पर निर्भरता बढ़ी

----

कृषि क्षेत्र में आधुनिक यंत्रों एवं खातों की उपयोगिता ने खेती को सुलभ बना दिया है। महंगे दर पर खेतों की जुताई के लिए हल, कल्टीवेटर, झाल, रोटावेटर आदि का उपयोग किसानों की विवशता बन गई है। साथ ही तैयार गेहूं की थ्रेसिग, मक्का वाल छुड़ाने का कार्य आदि अब मशीन से ही होती है।

----

क्या कहते हैं किसान

-----

डरहार के किसान मु. कयुम कहते है कि खेतों की जुताई तो करा दी है, लेकिन उर्वरक के अभाव में बुआई नहीं करा पा रहे हैं। नौला के रामजीवन ने बताया की डीजल की बढ़ी कीमत से जुताई और खाद काफी महंगा हो गया है। इससे खेती प्रभावित हो रही है।

----

किसानों को आवश्यकतानुसार खाद उपलब्ध कराया जा रहा है। कमी की शिकायत पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

अजय कुमार सिंह,

प्रखंड कृषि पदाधिकारी, नवहट्टा

------

लाइन लगाकर खाद ले रहे हैं किसान

----

संसू, बैजनाथपुर (सहरसा) : सौर बाजार प्रखंड क्षेत्र में किसान डीएपी खाद के लिए दर-दर भटक रहे हैं। विभाग गेहूं बुआई के लिए पर्याप्त मात्रा में डीएपी खाद उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है। बुधवार को सौरबाजार के विभिन्न खाद, बीज दुकानों पर किसान खाद लेने के लिए सुबह से लाइनों में लगे थे। कुछ किसान को खाद मिल जा रहा है तो कुछ बिना खाद लिए वापस लौट गये। किसान सुरेश यादव, मो. अलीम, विकास कुमार, संतोष कुमार, कुलानंद यादव, रमेश यादव, राजेश शाह, मुकेश शाह, लालचंद रजक, महेंद्र रजक समेत अन्य लोगों ने सरकार से मांग की है कि बाजार में पर्याप्त मात्रा में डीएपी खाद उपलब्ध कराया जाए ताकि फसल की बोआई समय पर हो सके।

chat bot
आपका साथी