कंट्रोल रूम में हर रोज आते हैं 50 कॉल पर शिकायत बरकरार

कटिहार। बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत दूर करने के लिए विभाग भले ही लगातार नए कदम उठा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 08:58 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 06:18 AM (IST)
कंट्रोल रूम में हर रोज आते हैं 50 कॉल पर शिकायत बरकरार
कंट्रोल रूम में हर रोज आते हैं 50 कॉल पर शिकायत बरकरार

कटिहार। बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत दूर करने के लिए विभाग भले ही लगातार नए कदम उठा रही है, लेकिन लोगों की पीड़ा अब भी बरकरार है। विभाग द्वारा हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस पर उपभोक्ता द्वारा फोन कर अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं। उपभोक्ताओं द्वारा इस पर फोन भी किया जाता है, लेकिन चढ़ावे के बगैर उनका काम नहीं हो पाता है। इतना ही नहीं शिकायत दर्ज होने के दो घंटे के अंदर समस्या का समाधान भी अब तक जमीनी आकार नहीं ले पाया है। शहरी क्षेत्र को तीन जोन में बांटकर यहां तीन कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। कंट्रोल रुप में औसतन 50 फोन आते है।

इन नंबरों पर शिकायत दर्ज करने की है व्यवस्था :

विभाग द्वारा पूरे शहरी क्षेत्र को तीन जोन में बांटा गया है। इसमें तीनों जोन के लिए अलग-अलग कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। इंड्रस्ट्रीयल एरिया के उपभोक्ता 7763815521 व मुख्य शहर के उपभोक्ता 7763815522 एवं मिरचाईबाड़ी के बिजली उपभोक्ता के लिए नंबर 9264456427 पर शिकायत दर्ज करने की व्यवस्था है। विभाग का दावा है कि इन नंबर पर समस्या मिलते ही दो घंटे के अंदर बिना किसी शुल्क के मानव बल द्वारा समस्या का समाधान कराया जाता है। क्या कहते है उपभोक्ता :

फोटो- 06 केएटी- 20

विभाग द्वारा दिए गए नंबर पर फोन करने पर कई बार घंटो बीत जाने के बाद भी मिस्त्री नहीं आता है। कई बार तो फोन करने पर वहां के क्षेत्रीय मिस्त्री का नंबर दे दिया जाता है। जिनको फोन करने पर कार्य से पहले ही पैसे की डिमांड कर दी जाती है।

प्रदीप कुमार।

---------------------

फोटो- 06 केएटी- 21

विभाग द्वारा बनाए गए कंट्रोल रुम में अधिकतर फोन नहीं लगने की समस्या आम है। खासकर रात के समय बिजली में खराबी आने पर दिए गए नंबर पर फोन नहीं लगता है। वही दिन में कई बार फोन करने पर समय पर आज तक मिस्त्री नहीं पहुंच पाया है।

निमाई घोष।

---------------------

फोटो- 06 केएटी- 22

विभाग द्वारा स्थापित कंट्रोल रूम में फोन करने पर बड़ी मुश्किल से फोन लगता है। शिकायत करने के बाद भी क्षेत्र के मिस्त्री नहीं होने की बात कह कर अन्य लोगो को भेज दिया जाता है। वह काम के बदले पैसा लेता है। मजबूरी में पैसा देना पड़ता है।

राकेश सिंह।

------------------------

फोटो- 06 केएटी- 23

कोट- घंटों फोन लगाने पर एक बार मुश्किल से फोन लग भी जाता है तो समस्या का निदान बिना पैसे का नहीं होता है। मानव बल द्वारा पैसे का डिमांड पहले की जाती। वही कई बार फोन करने के बाद भी मिस्त्री नहीं पहुंचने की बात आम है।

राजेश कुमार सिंह।

chat bot
आपका साथी