एसएफसी की उदासीनता का खामियाजा भुगत रहे किसान

संसू नवहट्टा (सहरसा) प्रखंड के मुरादपुर पंचायत के किसान एसएफसी की उदासीनता का खामियाजा भुगत रहे हैं। मुरादपुर पैक्स का बकाया पांच लाख 72 हजार राशि भुगतान नहीं होने की वजह से धान खरीदारी से लेकर पैक्स से जुड़े किसान की सभी गतिविधियां बंद पड़ी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:08 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:08 PM (IST)
एसएफसी की उदासीनता का  खामियाजा भुगत रहे किसान
एसएफसी की उदासीनता का खामियाजा भुगत रहे किसान

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : प्रखंड के मुरादपुर पंचायत के किसान एसएफसी की उदासीनता का खामियाजा भुगत रहे हैं। मुरादपुर पैक्स का बकाया पांच लाख 72 हजार राशि भुगतान नहीं होने की वजह से धान खरीदारी से लेकर पैक्स से जुड़े किसान की सभी गतिविधियां बंद पड़ी है।

मुरादपुर पैक्स अध्यक्ष सुशील झा ने जिला सहकारिता पदाधिकारी समेत आला अधिकारी को दिए गए आवेदन में कहा है कि वर्ष 2016-17 में धान खरीद के तहत 340 क्विंटल चावल के विरुद्ध पांच लाख 72 हजार रुपये का भुगतान राज्य खाद्य निगम के पास लंबित है।

इस मामले में उच्च न्यायालय के पारित आदेश का अनुपालन नहीं हो सका है। वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार के सचिव द्वारा भी न्यायादेश के अनुपालन एवं लंबित भुगतान के संबंध में दिशानिर्देश जारी किया गया। बिहार राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक ने स्पष्ट किया कि उपलब्ध आवंटन के वापस लौट जाने के कारण भुगतान अवरुद्ध हुआ । उप महाप्रबंधक खरीदारी द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिग में सचिव को बताया कि बकाया राशि के भुगतान हेतु आवंटन दिया जा रहा है। बावजूद इसे मुरादपुर पैक्स को धान खरीदारी के लिए कोई भी लक्ष्य या बैंक का सीसी नहीं किया गया। न ही पैक्स द्वारा संचालित राइस मिल से किसी अन्य पैक्स को जोड़ा गया है। पंचायत के किसानों को धान बेचने में काफी परेशानी हो रही । मजबूरन उन्हें बिचौलिया एवं महाजनों के हाथ धान बेचना पड़ रहा है।

===========

कोट

मुरादपुर पैक्स के किसान पिछले कई वर्षों से धान खरीदारी के काम से वंचित हैं। विभाग एवं जिला प्रशासन उदासीन बना हुआ है।

सुशील झा पैक्स अध्यक्ष मुरादपुर

chat bot
आपका साथी