कोसी तटबंध के अंदर स्कूलों के अस्तित्व पर मंडराने लगा है खतरा

सहरसा। जिले के कोसी तटबंध के अंदर स्कूलों के अस्तित्व पर खतरा उत्पन्न होने लगा है। कोसी न

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 05:07 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 05:07 PM (IST)
कोसी तटबंध के अंदर स्कूलों के 
अस्तित्व पर मंडराने लगा है खतरा
कोसी तटबंध के अंदर स्कूलों के अस्तित्व पर मंडराने लगा है खतरा

सहरसा। जिले के कोसी तटबंध के अंदर स्कूलों के अस्तित्व पर खतरा उत्पन्न होने लगा है। कोसी नदी की चपेट में आने से कई स्कूलों का अस्तित्व समाप्त हो गया है। वहीं कोसी तटबंध के अंदर बाढ़ से करीब एक सौ से अधिक स्कूलों में ताला लटका हुआ है।

कोरोना को देखते हुए स्कूल मार्च से ही बंद है, लेकिन हाल के दिनों में जिले के सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया, लेकिन बच्चों के आने की मनाही रही। स्कूल में सिर्फ शिक्षकों के आने की अनुमति शिक्षा विभाग ने दी थी, किंतु कोरोना वायरस को लेकर स्कूल में शिक्षण कार्य मार्च महीने से बंद है। ऐसे में बारिश के दिनों में हर वर्ष आनेवाली बाढ़ से भी स्कूलों पर खतरा उत्पन्न हो गया है। इतना ही नहीं, तटबंध किनारे ऊंचे स्थानों पर स्थित कई स्कूलों पर तो तटबंध के अंदर रहनेवाले लोगों ने अपना डेरा बना लिया है। हालांकि तटबंध के अंदर बाढ़ का पानी गांवों सहित हर जगह घुस गया है जिससे स्कूल पर ताला लटक गया है। एक तो तटबंध के अंदर अब आवागमन भी बंद हो गया है। हालांकि तटबंध के अंदर रहनेवाले लोगों के लिए नाव ही एकमात्र आवागमन का साधन है। जिसके कारण नाव दुर्घटना की भी घटनाएं आए दिन घटती रहती है। कोसी तटबंध के अंदर बाढ़ से पूर्व कोसी नदी के मुहाने या आसपास स्कूलों केा बचाने के लिए पहले से कोई सुरक्षात्मक कार्य नहीं किया जाता है जिसके कारण हर वर्ष आने वाली बाढ़ में इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।

--------------------

जिले के पांच प्रखंडों में बाढ़ प्रभावित है स्कूल

जिले के सलखुआ, बनमा ईटहरी, सोनवर्षा, महिषी एवं नवहट्टा प्रखंड बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है। इस पांचों प्रखंडों में बाढ़ प्रभावित स्कूलों की संख्या 284 है जिसमें सबसे अधिक महिषी प्रखंड में 92 स्कूल बाढ़ प्रभावित है।

----------------------

कई स्कूल कोसी नदी में समाया

हाल ही में दो दिन पूर्व ही जिले के महिषी प्रखंड के कुंदह मध्य विद्यालय कोसी नदी की भेंट चढ़ गया। इससे पहले भी इसी स्कूल की तीन कमरे कोसी नदी में समा चुके थे। एक सप्ताह पूर्व ही नवहट्टा प्रखंड में एक मध्य विद्यालय का भवन कोसी नदी के कटाव में समा गया। वही महिषी के ही धर्मपुर-धनोज में मध्य विद्यालय के भवन का एक हिस्सा कोसी नदी के कटाव में समा चुका है, शेष भवन पर अब भी खतरा बना हुआ है।

----------------------

जिले में 284 बाढ़ प्रभावित स्कूल

जिले के पांच प्रखंडों में बाढ़ प्रभावित स्कूलों की संख्या 284 है जिनमें से तटबंध के अंदर करीब सौ स्कूलों में बाढ़ का पानी आने से बंद है, शेष स्कूलों को खोल दिया गया है। शिक्षकों को ही आने को कहा गया है। बच्चों को स्कूल जाने की मनाही है।

जयशंकर प्रसाद ठाकुर, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सहरसा

chat bot
आपका साथी