कबड्डी खेल में पुष्पांजलि ने बनाई पहचान

कबडडी खेल में 18 वर्षीया पुष्पांजलि ने अपनी विशिष्ट पहचान कायम की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 11:26 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 11:26 PM (IST)
कबड्डी खेल में पुष्पांजलि ने बनाई पहचान
कबड्डी खेल में पुष्पांजलि ने बनाई पहचान

सहरसा। कबडडी खेल में 18 वर्षीया पुष्पांजलि ने अपनी विशिष्ट पहचान कायम की है। जिले के पतरघट प्रखंड के सहसराम गांव निवासी अशोक कुमार गुप्ता की पुत्री पुष्पांजलि को बचपन से ही खेल से लगाव था।

यही कारण था कि गांव में भी वह कबडडी खेला करती थी। पढ़ाई के लिए वह वर्ष 2015 में ही सहरसा आ गई और शहर के चाणक्यपुरी मुहल्ला में अपने ही आवास पर रहकर पढ़ाई करने लगी। इसी बीच ओबीसी ग‌र्ल्स आवासीय हाई स्कूल में उनका चयन हो गया। वर्ग सात से ही वह स्कूल में ही कबड्डी खेल से जुड़ गई और अपनी काबलियत व लगन के कारण वे टीम में सबसे लोकप्रिय खिलाडी बन गई। पढ़ाई के साथ-साथ वह खेल में भी अपनी लगन व निष्ठा से बढ़ती चली गई। दो वर्षों में ही वह जिले के बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में उभरने लगी। वो कहती है कि सुबह में पढ़ाई के साथ स्कूल परिसर में ही अन्य बालिका खिलाड़ियों के साथ प्रैक्टिस भी करती थी। प्रत्येक दिन तीन से चार घंटा की प्रैक्टिस करती थी। मेहनत की बदौलत ही वह जिला और राज्य स्तर पर कबड्डी प्रतियोगिता में हिस्सा ले चुकी है। 2017 में उसने राष्ट्रीय स्तर पर आयेाजित कबड्डी प्रतियोगिता में बिहार टीम का प्रतिनिधित्व किया था।

-------------------

कई बार हो चुकी है सम्मानित

खेल की बदौलत पुष्पांजलि कई समारोह में सम्मानित हो चुकी है। वो कहती है कि जिला कबड्डी संघ के सचिव मनोरंजन सिंह के सहयोग से ही वे इस मुकाम तक पहुंची है। कबड्डी खेल की तकनीकी बारीकियों को शारीरिक शिक्षा शिक्षक मनोरंजन सर के कारण ही सीख पाई। शुरू में तो लड़कियों को कबड्डी खेलने में अभिभावक भी मना करते थे, लेकिन बाद में मेरी लगन को देखकर ही घरवालों ने प्रोत्साहित करना शुरू किया तो पीछे मुड़कर नहीं देखा। जिला कबड्डी संघ द्वारा आयोजित जिला व प्रमंडल स्तर पर पुष्पांजलि सम्मानित हो चुकी है। वहीं कोसी महोत्सव, उग्रतारा सांस्कृतिक महोत्सव में वीर माता जीजाबाई पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी है।

------------------

63वीं राष्ट्रीय स्कूल कबड्डी प्रतियोगिता में ले चुकी है हिस्सा

वर्ष 2017-18 में 63वीं राष्ट्रीय स्कूल कबड्डी प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में पुष्पांजलि हिस्सा ले चुकी है। वर्ष 2017 में ही कटिहार में आयोजित राज्य स्तरीय बालिका कबड्डी प्रतियोगिता में सहरसा की टीम उपविजेता रही। उसी वर्ष पुष्पांजलि का चयन राष्ट्रीय स्तर के कबड्डी प्रतियोगिता के लिए किया गया।

chat bot
आपका साथी