आपदा बचाव के साथ दीदियों को मिला जीविका का सुअवसर

सहरसा। वैश्विक महामारी कोरोना के समय जहां जीविका दीदियां बड़े पैमाने पर पंचायतों के लिए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:43 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:43 PM (IST)
आपदा बचाव के साथ दीदियों को मिला जीविका का सुअवसर
आपदा बचाव के साथ दीदियों को मिला जीविका का सुअवसर

सहरसा। वैश्विक महामारी कोरोना के समय जहां जीविका दीदियां बड़े पैमाने पर पंचायतों के लिए मास्क निर्माण कर आपदा में सहायक साबित हो रही हैं। वहीं, इससे दीदियों को प्रतिदिन चार सौ से पांच सौ तक की आमदनी हो रही है। मास्क उत्पादन के जरिए कई समूह काफी समृद्ध हो रहा है, जिससे आनेवाले दिनों में गरीबी उन्मूलन में काफी बल मिलेगा। मास्क निर्माण कार्य में जिले के सभी प्रखंडों की दीदियां जोर- शोर से जुटी है। इससे जीविका समूह भी सशक्त होता जा रहा है।

----

17 लाख दस हजार मास्क बनाएगी जिले की दीदियां

----

जिले के सभी 151 पंचायत में सभी परिवारों को छह- छह मास्क दिए जाने के निर्णय के आलोक में जिला प्रशासन ने जीविका समूह को 17 लाख दस हजार मास्क निर्माण का आदेश दिया है। इस कार्य में जिले की 720 दीदियां दिन-रात लगी हुई। मास्क निर्माण करने के लिए दीदियों को प्रति मास्क चार रुपये का पारिश्रमिक दिया जाएगा। अबतक जिले की दीदियों द्वारा सात लाख 15 हजार मास्क तैयार किया गया, जिसका जिले के पंचायतों में वितरण भी शुरू हो गया है।

----

गत वर्ष भी मास्क निर्माण में अव्वल रही दीदियां

-----

गत वर्ष भी जिला प्रशासन ने जीविका दीदियों को मास्क निर्माण की जिम्मेवारी सौंपी थी। जिले की दीदियों ने नौ लाख मास्क बनाकर राज्य में अपना स्थान बनाया था। जिलाधिकारी ने इस वर्ष भी जीविका द्वारा तैयार मास्क ही पंचायतों में वितरण का आदेश दिया है, जिसके आलोक में जोर- शोर से मास्क निर्माण किया जा रहा है।

-----

जिले की जीविका दीदियां दिनरात मास्क निर्माण में लगी है। इससे जहां आपदा नियंत्रण में सहयोग मिलेगा, वहीं दीदियों की भी आमदनी काफी बढ़ रही है। इससे गरीबी उन्मूलन अभियान को मजबूती मिलेगी।

अमित कुमार

डीपीएम जीविका, सहरसा।

chat bot
आपका साथी