कोरोना योद्धा : सेवा का कायम किया मिसाल

सहरसा। शहर के मीर टोला निवासी युवा व्यवसायी उमर हयात गुड्डू ने सेवा की मिसाल कायम की है। गत वर्ष कोर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 10:03 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 10:03 PM (IST)
कोरोना योद्धा : सेवा का कायम किया मिसाल
कोरोना योद्धा : सेवा का कायम किया मिसाल

सहरसा। शहर के मीर टोला निवासी युवा व्यवसायी उमर हयात गुड्डू ने सेवा की मिसाल कायम की है। गत वर्ष कोरोना संक्रमण शुरू होने के साथ ही गुड्डू ने अपने दोस्तों की टोली बनाकर प्रतिदिन 200 जरूरतमंद लोगों को मोटरसाइकिल से घूम-घूमकर भोजन का पैकेट पहुंचाना शुरू किया था। उनका यह अभियान न सिर्फ लॉकडाउन में जारी रहा, बल्कि बीच में पड़नेवाले ईद और दुर्गा पूजा तक उन्होंने सेवा की। जरूरतमंदों के लिए दोनों वक्त के भोजन का प्रबंध किया।

विभिन्न खेल व अन्य संगठनों से जुड़े गुड्डू का कहना है कि ऊपर वाले ने उन्हें जीने- खाने लायक बहुत कुछ दिया है, परंतु विपत्ति में जरूरतमंद को अगर सहयोग नहीं कर सके, तो वह सब बेकार है। कहा कि जहां तक संभव होगा, उनका सेवा कार्य जारी रहेगा। कोरोना को हराना है तो नियमित करें योग

कोरोना को हराना है तो योग करना होगा। योग से हम इसे आसानी से भगा सकते है। कोरोना को हराने के लिए मनुष्य को अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी होती है। योग बहुत हद तक इसे संभव बनाता है। कहते हैं कि कोरोना वायरस मनुष्य के शरीर पर अटैक करते ही वे सबसे पहले उसके श्वांस नली और हृदय को जकड़ना शुरू करता है। अगर आप नियमित रूप से योगा करते रहेंगे तो कोरोना वायरस का संपर्क भी नहीं हो पाएगा। वैसे भी संक्रमण के बाद अगर मनुष्य दवा व चिकित्सीय सुविधा के अलावा नियमित रूप से योग करे तो उसे फायदा होगा। योग प्रशिक्षक डॉ. श्रीचंद्र झा कहते हैं कि कोरोना को हराने के लिए कम से कम दो तरह योग नियमित रूप से करने की जरूरत है। ये हैं अनुलोम विलोम एवं कपाल भाती। इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा कई घरेलू उपचार हैं, जिसका उपयोग किया जा सकता है। एक तो दिन में कम से कम दो बार भाप लें। पतीले में गर्म पानी करके उसमें थोड़ा विक्स डाल दें और तौलिया ओढ़कर सांस लें। इससे श्वास नली साफ रहेगी। शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढे़गी।

chat bot
आपका साथी