71 हजार हेक्टेयर में होगी धान की खेती

सहरसा। कोरोना संक्रमण होने के बावजूद इस वर्ष जिले में 71 हजार हेक्टेयर में धान और 14 हज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 04:55 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 04:55 PM (IST)
71 हजार हेक्टेयर में होगी धान की खेती
71 हजार हेक्टेयर में होगी धान की खेती

सहरसा। कोरोना संक्रमण होने के बावजूद इस वर्ष जिले में 71 हजार हेक्टेयर में धान और 14 हजार हेक्टेयर में मक्का की खेती की जाएगी। हालांकि धान का बिचड़ा डाले जाने में अभी एक माह विलंब है, परंतु कृषि विभाग कोसी प्रभावित सहरसा जिले में बड़े पैमाने पर धान की खेती कराने की तैयारी में जुट गया है। अगर मौसम का साथ रहा तो इस वर्ष सहरसा जिले में धान का बड़े पैमाने पर उत्पादन होगा। विभाग ने किसान सलाहकारों को इसके लिए किसानों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया है।

----------

बीज के लिए 65 सौ किसानों ने किया ऑनलाइन आवेदन

----

हर वर्ष नकली बीज के कारण किसानों को धान की खेती में नुकसान होता है। विभाग ने इस वर्ष अधिकाधिक किसानों को अनुदानित दर पर सरकारी बीज उपलब्ध कराने की रणनीति तैयार किया है। धान के बीज हेतु अबतक जिले में 65 हजार किसानों ने ऑनलाइन आवेदन दिया है। विभाग ने बीज उपलब्ध होने पर 50 फीसद अनुदान पर किसानों को धान का बीज उपलब्ध कराया जाएगा।

-----

बड़े पैमाने पर हाइब्रीड धान की होगी खेती

----

किसानों को लाभांवित करने के लिए कृषि विभाग ने उन्नत किस्म की अन्य अगहनी धान के अलावा बड़े पैमाने पर हाइब्रीड धान की खेती कराने की योजना बनाई है। इसके लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके अलावा विभागीय लक्ष्य के अनुसार श्रीविधि धान की भी खेती कराई जाएगी। इसके लिए विभागीय अधिकारी व कर्मी प्रयासरत हैं।

-----------------

जिले में 71 हजार हेक्टेयर में धान आच्छादन का लक्ष्य है। किसानों द्वारा बीज के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया जा रहा है। बीज प्राप्त होते ही किसानों को अनुदानित दर पर बीज उपलब्ध करा दिया जाएगा।

दिनेश प्रसाद सिंह

जिला कृषि पदाधिकारी, सहरसा।

chat bot
आपका साथी