द्वढ़ इच्छाशक्ति और योग के बूते कोरोना को हराया

सहरसा। हम ठीक होंगे हमें कुछ नहीं होगा बस इसी द्वढ़ इच्छाशक्ति घरेलू उपचार एवं योग क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:16 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:47 PM (IST)
द्वढ़ इच्छाशक्ति और योग  के बूते कोरोना को हराया
द्वढ़ इच्छाशक्ति और योग के बूते कोरोना को हराया

सहरसा। हम ठीक होंगे, हमें कुछ नहीं होगा, बस इसी द्वढ़ इच्छाशक्ति, घरेलू उपचार एवं योग के सहारे संक्रमित व्यक्ति घर पर रहते हुए स्वस्थ हो सकता है। थोड़ी सी सावधानी बरतने से हम इससे बच सकते हैं, मगर घबराने की जरूरत नहीं है।

होम आइसोलेशन में रहकर स्वस्थ हो चुके राजद के प्रदेश महासचिव धनिकलाल मुखिया अपने विचार साझा करते हुए संक्रमण से डर रहे लोगों का हौसला बढ़ाया।

नवहट्टा प्रखंड के शाहपुर निवासी धनिकलाल मुखिया ने बताया कि सामाजिक और राजनीतिक गतिविधि में कहीं किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ गए। पहले सर्दी, जुकाम शुरू हुआ। 29 तारीख को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नवहट्टा में जांच कराने गए तो रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। उसके बाद यह अपने गांव चले आए और होम आइसोलेशन में रहते हुए अपना इलाज कराने लगे। मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग करते हुए एक कमरे में रहकर अलग शौचालय का उपयोग, उपयोग के साथ घर के लोगों को भी अपने से दूर रखा। आठवें दिन पुन: टेस्ट कराया तो रिपोर्ट निगेटिव आई। इन्होंने बताया कि संक्रमित होने के बाद घबराने की जरूरत नहीं है। होम आइसोलेशन में रहते हुए मैं दिन में तीन चार बार एक गिलास गुनगुने पानी में फिटकरी के टुकड़े को आठ बार घुमाकर उससे गरारा करता था। गुनगुने पानी में नींबू डालकर भी कई बार पीता था। दिन में पांच से छह बार भाप लेता था। चिकित्सकों ने जो दवा दी थी उसे भी समय से खाता तथा रोज सुबह आधा घंटे योग करता। घर पर बना काढ़ा भी दिन में तीन चार बार पीता था जिससे चौथे दिन बाद ही हालत में सुधार होने लगा। अब मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं। हमें एक दिन थोड़ा सांस की दिक्कत भी हुई तो हमने दो चम्मच बड़ा आजवाइन, पांच टिकिया कपूर और छह लौंग की पोटली बना लिया जिसे हर 10 मिनट में सूंघता रहता आश्चर्यजनक रहा कुछ ही घंटें में हमारी सांस अपने गति से प्रवाहित होने लगी। उन्होंने लोगों से अपील की कोरोना से जुड़े कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। रोग को छुपा कर रखना अपने और अपने परिवार और समाज के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

chat bot
आपका साथी