एक सप्ताह में पूरा करें ऑक्सीजन प्लांट फाउंडेशन का कार्य : डीएम

एक सप्ताह में पूरा करें ऑक्सीजन प्लांट फाउंडेशन का कार्य : डीएम

सहरसा। कोरोना संक्रमण एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्धता की दिशा

JagranThu, 06 May 2021 06:37 PM (IST)

सहरसा। कोरोना संक्रमण एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्धता की दिशा में शीघ्र ही सहरसा एक केन्द्र के रूप में स्थापित होगा। जिला में 500 एमटी ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की मंजूरी प्राप्त हुई है। इसी संदर्भ में गुरूवार को जिलाधिकारी कौशल कुमार ने ऑक्सीजन प्लांट के अधिष्ठापन को लेकर सदर अस्पताल परिसर में स्थल का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, विशेष कार्य पदाधिकारी, एनएचएआई के प्रतिनिधि से डीएम ने कई महत्वपूर्ण बिदू पर विचार- विमर्श किया। स्थल चयन के उपरांत जिलाधिकारी ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिया कि शुक्रवार से से ऑक्सीजन प्लांट के अधिष्ठापन हेतु फाउन्डेशन का कार्य आरंभ कर दें। अगले सात दिन में उक्त ऑक्सीजन प्लांट के फाउन्डेशन का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया। उक्त ऑक्सीजन प्लांट के सिविल वर्क से संबंधित सभी कार्य एनएचएआई द्वारा किया जाएगा।

सदर अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट हेतु स्थल निरीक्षण के उपरांत जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल के ओपीडी में संचालित एंटीजन जांच केन्द्र का निरीक्षण किया। मुख्य भवन में जांच के कारण हो रही भीड़ एवं इससे उत्पन्न समस्या को देखते हुए ओपीडी से एंटीजन जांच केंद्र को स्थानांतरित कर सदर अस्पताल मुख्य द्वार के निकट परिजन आश्रय स्थल में एंटीजनन टेस्ट का कार्य शुक्रवार से आरंभ करने का निर्देश दिया गया। सदर अस्पताल उपाधीक्षक एवं जिला स्वास्थ्य प्रबंधक को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। कोरोना संक्रमण में हो रहे अप्रत्याशित प्रसार एवं वृद्धि के रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु राज्य सरकार के निर्देश पर जिलान्तर्गत निषेधाज्ञा के तहत लागू प्रतिबंधों के आलोक में निराश्रित, निर्धन एवं कमजोर वर्ग के व्यक्तियों के लिए नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराने के संदर्भ में आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पटेल मैदान, सहरसा में संचालित सामुदायिक किचन का जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने सामुदायिक किचन में की गई व्यवस्थाओं को देखा। भोजन की गुणवत्ता की जानकारी ली। साथ ही सामुदायिक किचन में भोजन करने वाले व्यक्तियों के बीच सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने एवं हैंडवास तथा सैनिटाइजर की समुचित व्यवस्था का निर्देश दिया। पटेल मैदान, सहरसा स्थित सामुदायिक किचन के माध्यम से निराश्रित, निर्धन एवं कमजोर वर्ग के व्यक्तियों को दोपहर एवं रात्रि में दो समय का नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। आपदा प्रबंधन विभाग के निर्देश पर वर्तमान में 15 मई 2021 तक लागू प्रतिबंधित अवधि में सामुदायिक किचन के संचालन के निर्देश के आलोक में सहरसा मुख्यालय में पटेल मैदान स्थित राहत केन्द्र एवं सिमरी बख्तियारपुर में उत्क्रमित मध्य विद्यालय मखाना बाजार में सामुदायिक किचन का आज से संचालन आरंभ किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.