जांच के नाम पर अनुदान के लिए भटक रहे 120 कोरोना मृतक के स्वजन

सहरसा। जिले में कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई। जहां सही समय पर जांच नहीं हो पाने के कारण अधिकांश मृतकों की वैधानिक पुष्टि नहीं हो पाई। वहीं जिन लोगों के कोरोना से अपने स्वजन की मौत को ले आवेदन दिया उसकी पुष्टि करने में बेवजह देरी की जा रही है जबकि कागजातों के आधार पर ही जांच प्रक्रिया को पूर्ण किया जाना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:17 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:17 PM (IST)
जांच के नाम पर अनुदान के लिए भटक 
रहे 120 कोरोना मृतक के स्वजन
जांच के नाम पर अनुदान के लिए भटक रहे 120 कोरोना मृतक के स्वजन

सहरसा। जिले में कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई। जहां सही समय पर जांच नहीं हो पाने के कारण अधिकांश मृतकों की वैधानिक पुष्टि नहीं हो पाई। वहीं जिन लोगों के कोरोना से अपने स्वजन की मौत को ले आवेदन दिया, उसकी पुष्टि करने में बेवजह देरी की जा रही है जबकि कागजातों के आधार पर ही जांच प्रक्रिया को पूर्ण किया जाना है।

सहरसा जिले में कोरोना से मौत के मामले में लगभग साढ़े चार सौ आवेदन प्राप्त हुआ है, जिसमें अबतक 307 को लेकर प्रशासन ने अबतक पहल की है। अबतक 169 लोगों को अनुदान का भुगतान किया गया, जबकि 18 का भुगतान आवंटन के अभाव में नहीं हो सका है। वहीं 120 मामला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच प्रतिवेदन प्राप्त नहीं हो पाने के कारण महीनों से लटका हुआ है।

-------------------- अबतक 169 मृतक के आश्रितों को किया गया है भुगतान

-------------- जिला प्रशासन की सूची में नौ जून 2021 तक मात्र 98 लोगों की मौत की पुष्टि हुई, परंतु जैसे ही सरकार ने मौत के दावों की जांच का निर्देश दिया, इसकी संख्या में अचानक बढ़ोतरी होने लगी। दस जून को मृतकों की संख्या 163 पर पहुंच गई। जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा कोरोना की अद्यतन सूची में मृतकों की संख्या अबतक यही है, परंतु जिन 450 लोगों का दावा पत्र प्रस्तुत किया, उसका जांच प्रतिवेदन मंथर गति से प्राप्त हो रहा है। फलस्वरूप भुगतान के बड़ी संख्या में लोग भटक रहे हैं। परेशान आश्रितों को सहायता के नाम पर ग्रामीण स्तर पर बिचौलिया भी सक्रिय हैं। अबतक जिले के 169 आश्रितों को आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान किया जा सका। आवंटन की प्रत्याशा में सभी कार्रवाई पूर्ण होने के बाद भी 18 का भुगतान लंबित पड़ा हुआ है।

-------------------

जांच के लिए आए आवेदनों में 11 नए मामले को निष्पादित कर दिया है। इसके लिए जांच कमेटी का रिपोर्ट चरणबद्ध तरीके से प्राप्त हो रहा है। उस आधार पर आपदा प्रबंधन को रिपोर्ट भेजी जा रही है। उम्मीद है कि कागजातों के सत्यापान उपरांत शेष मामलों का भी शीघ्र निष्पादन हो जाएगा।

डा. अवधेश कुमार

सिविल सर्जन, सहरसा।

------------------- कोरोना के मृत लोगों के स्वजनों को प्राप्त जांच रिपोर्ट और उपलब्ध आवंटन के आधार पर भुगतान किया जा रहा है। कुछ जांच रिपोर्ट का इंतजार है। उम्मीद है कि शीघ्र ही प्रक्रिया पूरी होगी और शेष आश्रितों को आवंटन के आधार पर भुगतान कर दिया जाएगा।

नीरज कुमार सिंहा जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी, सहरसा।

chat bot
आपका साथी